iimt haldwani

भारत की मार से पाकिस्तान बेहाल , टमाटर 200 तो दूध 180 के पार…वजह है हैरान करने वाली

113

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत से साथ जारी विवाद पाकिस्तान के लिए इस समय काफी महंगा साबित हो रहा है। पुलवामा अटैक के बाद भारत की सख्ती के चलते पाकिस्तान में महंगाई 4 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई। मसलन आतंकवाद के खिलाफ एक दुनिया के तमाम ताकतवर देश पाकिस्तान की आलोचना ओर कुछेक मायनों में दबाव भी बना रहे हैं। द डॉन पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक पाकिस्तान में महंगाई बढऩे के साथ खाने-पीने की चीजों के दाम ऊँचाई छू रहे हैं। पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। दिवालियेपन के कगार पर खड़ा पाकिस्तान को कई तरफ मुश्किलों का सामना एक साथ करना पड़ रहा है।

amarpali haldwani

milk

दूध के दामों में भारी बढ़ोत्तरी

दूध के दाम बढ़ाने के बाद पाकिस्तान में दूध की कीमत अब 120 से 180 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कराची डेरी किसान संघ का कहना है कि गाय और अन्य पशुओं को खिलाये जाने वाले चारे की कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ।

सब्जियों के दामों में भारी उछाल

वही सब्जियों के दामों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। तुरई और टिंडे के दाम 120 रुपए किलो और 80 रुपए प्रति किलो, 60 रुपए किलो लौकी, खीरे और तोरी 80 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं। टमाटर पिछले महीने से ही 120-140 रुपए प्रति किलो की दर से पाकिस्तान में बिक रहा है।

GettyImages-9

हरी मिर्च हुई तीखी

टमाटर की तरह हरी मिर्च भी पाकिस्तानियों के लिए ज्यादा तीखी हो गई। वहीं कुछ महीनों पहले मिर्च के दाम 100 रुपए से भी कम थे, लेकिन इधर कुछ महीनों से मिर्च के दाम 400 रुपए प्रतिकिलो के पार पहुंच गए है। सब्जी की दुकानों से मिर्च पूरी तरह से गायब हो चुकी है।

24 रुपए वाला टमाटर 200 रुपए

भारत द्वारा सब्जियों की आपूर्ति को बंद किए जाने के बाद जहां पिछले वर्ष 24 रुपए बिकने वाला टमाटर इस बार करीब 200 रुपए किलों की दर से बिक रहा है। हालत यह है कि दुकानों से टमाटर धीरे-धीरे गायब हो रहा है। ऐसा इस लिए क्योंकि इसके खरीदार बहुद ज्यादा कम हो गए है।

tamato

ऐसे बनी स्थिति

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने सभी तरह की सब्जियों का निर्यात करने पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी है। ऐसे में पाकिस्तान के लोगों के लिए किचन का बजट बिगड़ गया है।