Oscar Award: ऑस्कर के नियमों में बदलाव, अब जीतने के लिए फिल्मों को गुजरना होगा इससे

दुनिया में रंगभेद (Apartheid) का मुद्दा बहुत पहले से बना रहा है। अब एक बार फिर से अमेरिका (America) में अश्वेत जॉर्ज फ्लाइड की मौत के बाद रंगभेद को लेकर बहस छिड़ गई है। उसके खिलाफ दुनिया भर में कई जगह आंदोलन झड़ गए हैं। जिनमें कुछ बड़ी-बड़ी हस्तियां यह समर्थन कर रही हैं। इसी
 | 
Oscar Award: ऑस्कर के नियमों में बदलाव, अब जीतने के लिए फिल्मों को गुजरना होगा इससे

दुनिया में रंगभेद (Apartheid) का मुद्दा बहुत पहले से बना रहा है। अब एक बार फिर से अमेरिका (America) में अश्वेत जॉर्ज फ्लाइड की मौत के बाद रंगभेद को लेकर बहस छिड़ गई है। उसके खिलाफ दुनिया भर में कई जगह आंदोलन झड़ गए हैं। जिनमें कुछ बड़ी-बड़ी हस्तियां यह समर्थन कर रही हैं। इसी बीच ऑस्कर एकेडमी (Oscar Academy) ने कहा है कि पुरस्कार जीतने के लिए फिल्मों को अब विविधता के मानदंडों को पूरा करना होगा।
Oscar Award: ऑस्कर के नियमों में बदलाव, अब जीतने के लिए फिल्मों को गुजरना होगा इससे
एकेडमी ने कहा कि विविधता (diversity) विकसित करने और दिशानिर्देशों को शामिल करने के लिए एक संगठन बनाया जाएगा। फिल्म निर्माताओं को ऑस्कर का पात्र होने के लिए इनसे मिलना होगा। वहीं मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज एकेडमी (Motion Pictures Arts and Science Academy) ने कहा कि विविधता को बढ़ावा देने के लिए 5 साल तक एक नए चरण का प्रतिनिधित्व किया है।
                     http://www.narayan98.co.in/
Oscar Award: ऑस्कर के नियमों में बदलाव, अब जीतने के लिए फिल्मों को गुजरना होगा इससे                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8
ऑस्कर एकेडमी के अनुसार 31 जुलाई तक ऑस्कर पात्रता के साथ “प्रतिनिधित्व और समावेश मानकों” को विकसित करने के लिए इंडस्ट्री के बड़े लोग अमेरिका के प्रोड्यूसर्स गिल्ड के साथ काम करेंगे। जो ऑन और ऑफ स्क्रीन पर समान काम पर रखने के प्रथाओं को प्रोत्साहित करेगा। रैंक के आधार पर न्यौता भेजने के सवाल पर एकेडमी ने कहा है कि 2019 तक इसके लगभग 8,000 सदस्यों में से केवल 32% महिलाएं थीं, और 16% लोग अश्वेत थे। अगले महीने नए सदस्यों की घोषणा की जाएगी।