Operation Kayakalp: ऑपरेशन कायाकल्प में चमकेंगे परिषदीय स्कूल और पंचायत भवन

Operation Kayakalp: ग्रामीण इलाकों में विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य के सुधार के लिए कल कलेक्ट्रेट परिसर में ऑपरेशन कायाकल्प (operation kayakalp) का उद्घाटन किया गया। डीएम नीतीश कुमार ने इस अभियान को 30 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए केंद्रीय मंत्री (Cabinet Minister) संतोष गंगवार सहित विधायकों ने अपनी निधि से बजट (Budget) देने का आश्वासन दिया है।
operation kayakalpकार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि विकास के लिए समाज की सोच बदलनी होगी इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं और बेहतर करनी होंगी। उन्होंने कायाकल्प अभियान को पूरा करने के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है। ऑपरेशन कायाकल्प के बारे में बताते हुए  नीतीश कुमार ने कहा कि मनरेगा राज्य में 14वें वित्त की धनराशि से जिले में 1861 प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल (primary and junior high school) में टाइल्स (tiles) लगाने का काम, 722 स्कूलों में बाउंड्री वॉल (boundary walls) का निर्माण, 980 स्कूलों में शौचालय का निर्माण, 980 विद्यालयों में मल्टी हैंडवाश सिस्टम (multi handwash system) और 1004 स्कूलों के लिए एप्रोच रोड (approach road) का निर्माण कराने का लक्ष्य है।

इसके अलावा 246 ग्राम पंचायत भवनों में भी टाइल्स लगाई जाएंगी और लाइब्रेरी (library) भी बनवाई जाएंगी। 166 आंगनबाड़ी सेंटरों में टाइल्स व अन्य निर्माण कार्य कराकर उनका कायकल्प किया जाएगा। 30527 मीटर इंटरलॉकिंग रोड (interlocking raod), 31624 मीटर सीसी रोड (CC road) और 26507 मीटर खड़ंजा भी बनवाया जाएगा। डीएम नीतीश कुमार ने इन सभी कार्यों को 30 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें