drishti haldwani

मात्र 67 रुपये जमा करने से बैंक की इस स्कीम में मिलेंगे 1.5 लाख, ग्राहकों की पहली पसंंद बनी ये बैंक स्कीम

193

नई दिल्ली-आज के दौर में हर आदमी सेविंग करना चाहता है लेकिन उसे पूरी जानकारी नहीं होती है। बैंक आरडी के माध्यम से अलग-अलग स्कीमें चलाती है। (RD) रेकेरिंग डिपॉजिट स्माल सेविंग का बेहतर विकल्प है। आरडी के जरिए एक तय अवधि में निश्चित आमदनी होती है। बैंकों के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी आरडी (RD) अकाउंट खोला जा सकता है। आरडी की खासियत यह है कि इसके जरिए नियमित सेविंग की आदत पड़ती है और लंबी अवधि में इसकी अहमियत ज्यादा होती है। इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

iimt haldwani

sbi bank RD

बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग

आरडी के जरिए 1 से 10 साल तक की अवधि के निवेश लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आरडी कम जोखिम और सुरक्षित निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है। बता दें कि आरडी में निवेश पर टैक्स बैनेफिट नहीं मिलता है और 10,000 रुपये से अधिक की आय पर टीडीएस कटता है। आरडी (RD) पर अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं। सामान्य नागरिक के लिए बैंक आरडी (Bank RD) पर अभी 7.4 फीसदी तक का ब्याज दे रहे है। आरडी पर ब्याज दरों की कंपाउंडिंग क्वाटर्ली होती है।

Bank Rd, SBi bank

ऐसे बढ़ेगा फंड

यदि आप 2000 रुपये प्रति महीने के दर से दो साल तक RD में पैसे जमा करते हैं तो दो साल बाद आपको 51,580 रुपये मिलेंगे। 2000 रुपये प्रति महीने 5 साल के लिए RD में जमा करते हैं तो आपको 142114 रुपये मिलेंगे।2000 रुपये प्रति महीने 10 साल के लिए RD में जमा करते हैं तो 338631 रुपये मिलेंगे। यानि 67 रुपये हर दिन देने से महीने में करीब 2000 रुपये जमा करने होंगे जिससे आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते है।