एसआरएमएस में ऑनलाइन वेंटिकान 2021 का आयोजन, विश्वभर के 250 डॉक्टरों ने लिया ऑनलाइन हिस्सा

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। एसआरएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में दो दिवसीय वेंटिकान 2021 शुक्रवार को आरंभ हुआ। वेंटिलेशन पर फोकस इस हाइब्रिड कांफ्रेंस में देश-विदेश से 260 से ज्यादा डॉक्टरों ने हिस्सा लिया। पीडियाट्रिक विभाग द्वारा आयोजित इस कांफ्रेंस में दुबई और जमैका के डॉक्टर भी ऑनलाइन शामिल हुए। ऑनलाइन और आनसाइड ट्रेनिंग की
 | 
एसआरएमएस में ऑनलाइन वेंटिकान 2021 का आयोजन, विश्वभर के 250 डॉक्टरों ने लिया ऑनलाइन हिस्सा

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। एसआरएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में दो दिवसीय वेंटिकान 2021 शुक्रवार को आरंभ हुआ। वेंटिलेशन पर फोकस इस हाइब्रिड कांफ्रेंस में देश-विदेश से 260 से ज्यादा डॉक्टरों ने हिस्सा लिया।
पीडियाट्रिक विभाग द्वारा आयोजित इस कांफ्रेंस में दुबई और जमैका के डॉक्टर भी ऑनलाइन शामिल हुए।

ऑनलाइन और आनसाइड ट्रेनिंग की इस कांफ्रेंस का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर एसआरएमएस मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति, प्रिंसिपल डा.एसबी गुप्ता, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा.आरपी सिंह, पीडियाट्रिक विभाग के एचओडी प्रोफेसर डा.पीएल प्रसाद, ज्वाइंट सेक्रेटरी डा.सुरभि चंद्रा, डा.अनीता कुमारी ने किया।

डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति ने कहा कि कोविड महामारी में ज्यादातर लोगों को क्रिटिकल केयर के महत्व की जानकारी हो गई है। ज्यादातर लोग वेंटिलेटर शब्द से भी परिचित हो गए हैं। इन्हीं वेंटीलेटर की बदौलत गंभीर कोविड संक्रमितों की जान बचाना संभव हुई है। वेंटिलेटर के संबंध में स्किल अपग्रेड करने के लिए यह कांफ्रेंस बेहतर माध्यम है।

डा.पीएल प्रसाद ने कांफ्रेंस की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष अक्टूबर महीने में पीडियाट्रिक विभाग की ओर से इस राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाता है। पिछले वर्ष कोविड महामारी के चलते यह कांफ्रेंस नहीं हो पाई। इसे अब वेबिनार के रूप में किया जा रहा है। इसके बाद भी इसमें 260 से ज्यादा डेलीगेट्स रजिस्टर करा चुके हैं। इसमें दुबई और जमैका के डेलीगेट्स शामिल हैं।

इतनी बड़ी संख्या में देश के विभिन्न कोनों से डॉक्टरों का इस कांफ्रेंस में शामिल होना हमारे मेडिकल कॉलेज की प्रतिष्ठा को दर्शाता है। प्रिंसिपल डा.एसबी गुप्ता ने उद्घाटन सत्र में सभी का स्वागत किया और सेमिनार व वेबिनार के माध्यम से कांफ्रेंस व वर्कशाप पर जोर दिया। कार्यक्रम की ज्वाइंट सेक्रेटरी डा.सुरभि चंद्रा ने हाइब्रिड कांफ्रेंस में शामिल सभी डेलीगेट्स का धन्यवाद किया। कांफ्रेंस में एसजीपीजीआई लखनऊ स्थित नियोनेटोलाजी के पूर्व विभागाध्यक्ष व हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज देहरादून में कार्यरत डा.गिरीश गुप्ता ने उद्घाटन संबोधन दिया।

उन्होंने पीपीटी के जरिये रेस्पिरेशन मैकेनिज्म बताई और इसके माध्यम से वेंटिलेशन को एक्सप्लेन किया। उन्होंने रेस्पिरेशन के लिए विटामिन और मिनरल सहित जरूरी पोषक तत्वों की भी जानकारी दी। चंडीगढ़ कमांड हास्पिटल के पीडियाट्रिक एचओडी कर्नल डा.संदीप ढींगरा, देहरादून मिलिटरी हास्पिटल के डा.आशीष मिमल्ती, गुजरात स्थित भैकाका विवि की पीडियाट्रिक एचओडी डा.कृतिका राहुल टंडन और एसआरएमएस मेडिकल कालेज के पीडियाट्रिक एचओडी ब्रिगेडियर डा.पीएल प्रसाद ने भी कांफ्रेंस के पहले दिन उपस्थित डेलीगेट्स को संबोधित किया।