ONLINE STUDY: शैक्षणिक वेबसाइट पर डाटा की दरों में मिलेंगी रियायत

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण स्कूल बंद है लेकिन छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जा रही है। बेसिक माध्यमिक व प्राविधिक शिक्षा के ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) को जारी रखने के लिए अपने चैनल होंगे। साथ ही शिक्षण सामग्री वाली वेबसाइट (Website) पर डाटा (Data) रियायती दरों पर मिल सकता है। जूम एप (zoom app)
 | 
ONLINE STUDY: शैक्षणिक वेबसाइट पर डाटा की दरों में मिलेंगी रियायत

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण स्कूल बंद है लेकिन छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन जा रही है। बेसिक माध्यमिक व प्राविधिक शिक्षा के ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) को जारी रखने के लिए अपने चैनल होंगे। साथ ही शिक्षण सामग्री वाली वेबसाइट (Website) पर डाटा (Data) रियायती दरों पर मिल सकता है। जूम एप (zoom app) की तो है ही और भी लर्निंग प्लेटफॉर्म (Learning Platform) बनाए जा रहे हैं।
ONLINE STUDY: शैक्षणिक वेबसाइट पर डाटा की दरों में मिलेंगी रियायतडिजिटल लर्निंग कमेटी (Digital Learning Committee) ने 9 सुझावों को मुख्यमंत्री (CM) के अनुमोदन के लिए भेजा है उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr Dinesh Sharma)  की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी को मंजूरी दे दी गई है। शैक्षणिक सामग्री वाली वेबसाइट पर डाटा के खर्च को कम करने के लिए सरकार (Government) इस पर सब्सिडी दे। इसके लिए सरकार और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी (Internet Service Provider Company) के बीच करार किया जाए।

http://www.narayan98.co.in/

ONLINE STUDY: शैक्षणिक वेबसाइट पर डाटा की दरों में मिलेंगी रियायत

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

एक सुझाव यह भी दिया गया है कि स्कूलों में टीवी (TV) लगवाई जाए ताकि ऑनलाइन लर्निंग बच्चों की आदत में आ सके। वही टेबलेट, स्मार्टफोन आदि शेयरिंग में भी दिए जा सके। जूम एप की तरह केवल शैक्षणिक कार्यों के लिए और भी प्लेटफॉर्म विकसित करने पर सहमति बन चुकी है। इसी के साथ ही कम्युनिटी रेडियो (Community Radio) और कम्युनिटी टीवी (Community TV) पढ़ाई के लिए जरूरी चीजों में शामिल होंगे।