Onion Price: प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक, जानें सरकार ने क्यों लिया यह फैसला

देश में प्याज (onion) के भाव भी धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक लगा दी है। देश में प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। पिछले कुछ दिनों से खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने
 | 
Onion Price: प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक, जानें सरकार ने क्यों लिया यह फैसला

देश में प्याज (onion) के भाव भी धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक लगा दी है। देश में प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। पिछले कुछ दिनों से खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है और आगे त्यौहारी सीजन (festive season) में प्याज और महंगा न हो इसके लिए सरकार ने इसके निर्यात की नीति में बदलाव किया है।
Onion Price: प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक, जानें सरकार ने क्यों लिया यह फैसला
इस संबंध में विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade, DGFT) ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें बताया गया कि सरकार के इस फैसले का उद्देश्‍य घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाना और कीमतों को काबू में रखना है। बता दें कि डीजीएफटी आयात और निर्यात से जुड़े मसलों को देखने वाली इकाई है जो वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत काम करता है।

बता दें कि नासिक, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश की वजह से प्याज की फसल पर असर पड़ा है। भारत से प्‍याज बांग्लादेश, मलेशिया, यूएई और श्रीलंका के लिए निर्यात किया जाता है। बताया जाता है कि थोक मंडियों में आठ अगस्त से ही प्याज की कीमतों में धीरे-धीरे तेजी देखी जा रही है। देश में प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए निर्यात पर रोक लगाया गया है।
                    http://www.narayan98.co.in/
Onion Price: प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक, जानें सरकार ने क्यों लिया यह फैसला                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8