1 मई (आज) से बदल जाएंगे कई सरकारी नियम, मिलेंगी ये सुविधाएं और बैंक से उठाने पड़ेगे ये नुकसान

11

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : साल 2019 का चौथा महीना खत्म हो चुका है। 1 मई से नया महीना शुरू होने के साथ ही कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। जिनका सीधा असर आपकी जिंदगीं पर पडऩे वाला है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं आपकी जिंदगी को सुविधाजनक बनाकर आपको फायदा पहुंचाएंगे।

mobile_adhar_card

सिम के लिए अब आधार की जरूरत नहीं

1 मई से सिम कार्ड की खरीदी में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। यूजर 1 मई से नया सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार की जरूरत नहीं होगी। टेलिकॉम कंपनियों ने डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। इस डिजिटल सिस्टम से घंटे भर में ग्राहक की वेरिफिकेशन हो जाएगी।

बंद हो जाएगी पीएनबी की यह सेवा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB ) 30 अप्रैल से अपनी एक खास सर्विस PNB Kitty को बंद करने जा रहा है यानी 1 मई से आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी। पीएनबी किटी एक डिजिटल वॉलेट है। इसके जरिए ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन किया जाता है। इसमें कम्प्यूटर या स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर ऑनलाइन खरीदारी करना भी शामिल है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किटी से पेमेंट किया जा सकता है।

bank

जमा पर मिलेगा अब कम ब्याज

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने बचत की जमा दरों में कटौती की है। नई दरें 1 मई से लागू होने वाली हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने पहले ही घोषणा की थी कि 1 मई से वह 1 लाख रुपए से अधिक की बचत जमा दरों को रेपो रेट से लिंक करेगा। 1 मई से 1 लाख रुपए कम के बचत जमा पर जहां 3.50 प्रतिशत का ब्याज मिलता रहेगा वहीं 1 लाख रुपए से अधिक के सेविंग्स डिपॉजिट पर 3.25 फीसद का ब्याज मिलेगा जो मौजूदा 3.50 प्रतिशत से 0.25 प्रतिशत कम है।

railway_1

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी

ट्रेन के सफर को पंसद करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे 1 मई से अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा देने जा रहा है। दरअसल, यात्री 1 मई से ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदलवाया जा सकता है।

air_india

एयर इंडिया देगा यह सुविधा

एयर इंडिया ने हवाई यात्रियों को बड़ी राहत देगा। एयर इंडिया ने शनिवार को कहा कि 1 मई से टिकट बुकिंग के 24 घंटे के भीतर इसे रद्द कराने पर कोई शुल्क नहीं लेगा, बशर्ते यह फ्लाइट बुकिंग के कम से कम सात दिन बाद हो।
भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने 27 फरवरी को ‘पैसेंजर चार्टर जारी किया है और इसमें विमानन कंपनियों से हवाई यात्रियों को यह सुविधा देने को कहा गया है। हालांकि अभी किसी अन्य विमानन कंपनी ने ऐसी घोषणा नहीं की है।

एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने एक सर्कुलर जारी कर इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय 1 मई से बिक्री के टिकटों पर प्रभावी होगी। सभी घरेलू टिकटों में बदलाव और रद्द करने के लिए नि:शुक्ल विकल्प उपलब्ध होगा।