Olympic rings: ओलंपिक के पांच छल्लो की मूल तस्वीर इतने करोड़ में बिकी

ओलंपिक (Olympic) के पांच छल्लों के बारे में तो हर कोई जानता होगा। लेकिन ओलंपिक के इन पांच छल्लों की मूल तस्वीर की नीलामी 185000 यूरो करीब 1.62 करोड़ों रुपए में हुई है। यह नीलामी फ्रांस के कहने में हुई। इस तस्वीर को आधुनिक ओलंपिक के संस्थापक पियरे द कूबर्टिन (Pierre de Coubertin) ने 1912
 | 
Olympic rings: ओलंपिक के पांच छल्लो की मूल तस्वीर इतने करोड़ में बिकी

ओलंपिक (Olympic) के पांच छल्लों के बारे में तो हर कोई जानता होगा। लेकिन ओलंपिक के इन पांच छल्लों की मूल तस्वीर की नीलामी 185000 यूरो करीब 1.62 करोड़ों रुपए में हुई है। यह नीलामी फ्रांस के कहने में हुई। इस तस्वीर को आधुनिक ओलंपिक के संस्थापक पियरे द कूबर्टिन (Pierre de Coubertin) ने 1912 में बनाया था, जिसे 1913 में सार्वजनिक किया गया।
Olympic rings: ओलंपिक के पांच छल्लो की मूल तस्वीर इतने करोड़ में बिकी
ओलंपिक की यह पांच छल्लो की तस्वीर 1920 के एंटवर्प (Belgium) में हुए ओलंपिक में अपनाया गया था। आपस में जुड़े इन पांच छल्लों (नीले, पीले, काले, हरे, लाल) को ओलंपिक का प्रतीक माना जाता है। यह सभी छल्ले पांच प्रमुख महाद्वीप (एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया या ओसिनिया, यूरोप और अफ्रीका) को दर्शाते हैं।

कैनिस ऑक्सन के एसोसिएट डायरेक्टर एलेक्जेंडर देबूसि ने कहा है कि इस तस्वीर को ब्राजील के कलेक्टर ने खरीदा है। इससे पहले ओलंपिक मैनिफेस्टो के पिछले साल दिसंबर में करीब 60 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था। यह कूबर्टिन ने 1892 में लिखा था।

                     http://www.narayan98.co.in/
Olympic rings: ओलंपिक के पांच छल्लो की मूल तस्वीर इतने करोड़ में बिकी                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8