देहरादून- अब ऐसे चुटकी में बन जायेगा बुजुर्गो का पासपोर्ट, करना होगा बस ये काम

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- अब बुजुर्गो को पासपोर्ट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। साथ उनके बार-बार ऑफिस के चक्कर लगाने भी बच जायेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने इस श्रेणी के पासपोर्ट आवेदकों के लिए मात्र आधार कार्ड की अनिवार्यता को रखा है। वृद्धजनों को मात्र आधार कार्ड के आधार पर पासपोर्ट जारी करने के निर्देश दिए
 | 
देहरादून- अब ऐसे चुटकी में बन जायेगा बुजुर्गो का पासपोर्ट, करना होगा बस ये काम

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- अब बुजुर्गो को पासपोर्ट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। साथ उनके बार-बार ऑफिस के चक्कर लगाने भी बच जायेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने इस श्रेणी के पासपोर्ट आवेदकों के लिए मात्र आधार कार्ड की अनिवार्यता को रखा है। वृद्धजनों को मात्र आधार कार्ड के आधार पर पासपोर्ट जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 60 से अधिक आयु वालों को पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए पासपोर्ट बनवाने के लिए न तो कतार में खड़ा होना पड़ेगा और न ही कागजों से भरी फाइल उठानी पड़ेगी। 60 वर्ष से के लोगों को मात्र आधार कार्ड प्रस्तुत करने पर उनका पासपोर्ट आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। यह जानकारी क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने दी है।

देहरादून- अब ऐसे चुटकी में बन जायेगा बुजुर्गो का पासपोर्ट, करना होगा बस ये काम

अब आधार कार्ड से बन जायेगा काम

वर्ष 2018 में जनवरी से लेकर नवंबर तक कुल आवेदकों में से करीब सात हजार से अधिक पासपोर्ट आवेदन मात्र 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों ने अप्लाई किए हैं। वृद्धजनों को राहत प्रदान करने का एक मुख्य कारण है। हालांकि तत्काल पासपोर्ट की संवेदनशीलता को देखते हुए वृद्धजनों को सामान्य आवेदकों की भांति ही अपने सभी दस्तावेज जमा कराने होंगे। तत्काल पासपोर्ट हासिल करने के लिए वृद्धजनों को भी अन्य आवेदकों की भांति आधार कार्ड, पेन कार्ड और वोटर आईडी अनिवार्य किए गए हैं। वही 60 वर्ष से के लोगों को मात्र आधार कार्ड प्रस्तुत करने पर उनका पासपोर्ट आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।