नई दिल्ली- अब इस तरह आपके कपड़ो से चार्ज हो सकेगी फोन की बैट्री, बस इस पल का है इंतजार

0
62

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: भले ही इन दिनों स्मार्टफोन कंपनियां दमदार बैटरी के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, लेकिन जब भी इसे चार्ज करने की बात आती है तो कई बार हमें चार्जिंग प्वाइंट नहीं मिल पाता। हालांकि अब आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आप कपड़ों से अपना फोन चार्ज कर सकेंगे। आइए जानते है कैसे? डेली मेल से मिली जानकारी के अनुसार, नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एक ऐसा डिवाइस बना रहे हैं, जिसे कपड़ों में बुना जा सकेगा और इससे फोन तो चार्ज होगा ही साथ ही आप इससे फिटनेस ट्रैकर और टैबलेट भी चार्ज कर सकेंगे। इस तरह हम कह सकते हैं कि जब भी आप अपना फोन जेब में रखंगे फोन चार्ज होना शुरू हो जाएगा।

ऐसे कर सकेंगे फोन को चार्ज

जानकारी के अनुसार, ये डिवाइस 3MM लंबा और 1.5MM चौड़ा होगा। इस डिवाइस की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें सोलर पैनल लगे होंगे, जिसे आसानी से कपड़ों पर सिला जा सकेगा। इसको लेकर नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस डिवाइस को न तो आंखों से देखा जा सकेगा और न ही महसूस किया जा सकता है। इतना ही नहीं दूसरे कपड़ों की तरह आप इसे धुल भी सकते हैं। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर तिलक डायस ने कहा कि कपड़ों में लगा यह डिवाइस इनोवेशन पावर जेनरेट करेगा और कॉर्बन के उत्सर्जन को कम करेगा, जिससे लोगों को टैबलेट और फोन चार्ज करने के लिए किसी भी तरह का प्लग या सॉकेट की जरूरत नहीं होगी।

2,000 पैनलों की होगी जरूरत

वहीं टीम का कहना है कि एक मोबाइल फोन या एक फिटनेस ट्रैकर चार्ज करने के लिए लगभग 2,000 पैनलों की जरूरत होगी, लेकिन टीम के पास अभी तक सिर्फ 200 पैनल ही मौजूद हैं। ऐसे में अगर टीम 2,000 पैनलों को जोड़ देती है तो आप कपड़ों से भी फोन चार्ज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here