iimt haldwani

देहरादून- अब नेत्रहीन वोटर्स ऐसे कर सकेंगे अपने मत का प्रयोग, दून के इस इंस्टिट्यू ने की ये खास तैयारी

40

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: देश में करीब 43 लाख नेत्रहीन वोटर्स हैं। इनमें से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के वोटर्स के लिए देहरादून के NIVH,देहरादून में ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव के लिए देहरादून का नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ विज़ुअली हैंडीकैप्ड यानी NIVH तैयारियों में जुटा है। यहां इस बात को लेकर तैयारी चल रही है कि लाखों दृष्टिबाधित मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। ऐसे में यहां पांच राज्यों की सभी सीटों के लिए ब्रेल लिपि में मतपत्रों की छपाई चल रही है। हर राज्य के अधिकारी अपने मतपत्रों की छपाई करवाने के लिए यहां पहुंच रहे हैं।

amarpali haldwani

देश में है करीब 43 लाख नेत्रहीन वोटर्स

आपको बता दें देश में करीब 43 लाख नेत्रहीन वोटर्स हैं। इनमें से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के वोटर्स लिए देहरादून के NIVH, देहरादून में ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं। नेत्रहीन वोटरों को अपना मत देने में सहूलियत हो इसके लिए ईवीएम में भी ब्रेल का ऑप्शन रखा गया है। साथ ही ब्रेल बैलट का भी ऑप्शन रखा गया है।

मुंबई और चेन्नई में भी जारी है तैयारी

इन बैलट पेपर्स में कोई गलती न हो जिसके लिए हर स्टेट से डिसेबल्ड कमिश्नर इनको चेक करवा रहे हैं। घनश्याम प्रसाद ठाकुर NIVH में कर्मचारी तो हैं ही वह नेत्रहीन वोटर भी हैं। वह कहते हैं कि ब्रेल बैलेट पेपर से मतदान में प्राइवेसी बनी रहती है। NIVH के अलावा ब्रेल बैलट पेपर्स मुंबई और चेन्नई में भी तैयार किए जा रहे हैं जो दक्षिण और मध्य भारतीय राज्यों के दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए होंगे।