New Education Policy: देश बनेगा सुपरपावर, आज देश को संबोधित करेंगे PM मोदी

देश में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू हो गई है। जिसके बाद आज पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ‘उच्च शिक्षा में रूपांतरकारी सुधारों’ पर आयोजित एक सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। PMO से जारी एक बयान में कहा गया कि इस सम्मेलन का आयोजन मानव संसाधन विकास
 | 
New Education Policy: देश बनेगा सुपरपावर, आज देश को संबोधित करेंगे PM मोदी

देश में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू हो गई है। जिसके बाद आज पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ‘उच्च शिक्षा में रूपांतरकारी सुधारों’ पर आयोजित एक सम्‍मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। PMO से जारी एक बयान में कहा गया कि इस सम्‍मेलन का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जा रहा है।
New Education Policy: देश बनेगा सुपरपावर, आज देश को संबोधित करेंगे PM मोदी
इस सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के तहत शिक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे कि समग्र, बहु-विषयक एवं भविष्य की शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान, और शिक्षा में बेहतर पहुंच के लिए प्रौद्योगिकी के समान उपयोग पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे। नई नीति का लक्ष्य भारत के स्कूलों और उच्च शिक्षा प्रणाली में इस तरह के सुधार करना है कि देश दुनिया में ज्ञान की ‘सुपरपावर’ कहलाए।

शिक्षा नीति के तहत पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई उनकी मातृ भाषा या क्षेत्रीय भाषा में होगी, बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को इसमें कुछ कम किया गया है, विधि (law) और मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) के अलावा अन्य सभी विषयों की उच्च शिक्षा के एक एकल नियामक का प्रावधान है, साथ ही विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए समान प्रवेश परीक्षा की बात कही गई है।

पुरानी नीति के 10+2 (दसवीं कक्षा तक, फिर बारहवीं कक्षा तक) के ढांचे में बदलाव करते हुए नई नीति में 5+3+3+4 का ढांचा लागू किया गया है। इसके लिए आयु सीमा क्रमश: 3-8 साल, 8-11 साल, 11-14 साल और 14-18 साल तय की गई है। एम.फिल खत्म कर दिया गया है और निजी तथा सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए समान नियम बनाए गए हैं।
                          http://www.narayan98.co.in/
New Education Policy: देश बनेगा सुपरपावर, आज देश को संबोधित करेंगे PM मोदी                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8