नई दिल्ली- इस दिवाली PM मोदी सरकारी कर्मचारियों को देने जा रहे ये तोहफा, पढ़ते ही खिल जाएंगे चेहरे

Slider

PM Modi Diwali gift, मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली तोहफा दिया है। सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ते में 5 फीसद का इजाफा करने का फैसला लिया है। इससे 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। यह बढ़ी हुई दरें इस साल जुलाई से ही लागू होंगी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद जानकारी दी है कि सरकार ने डीए को 12 फीसद से बढ़ाकर 17 फीसद करने का निर्णय किया है।

PM modi Diwali bonus 2019

Slider

यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में मंजूर हुआ है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के साथ ही 65 लाख पेंशनर्स को भी फायदा होगा। हालांकि, इस फैसले से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, जो बढ़ते राजस्व घाटे के बीच सरकार की सरदर्दी और बढ़ाएगा।

आशा वर्कर्स का मानदेय 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपये किया

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने एक और महत्वपूर्ण घोषणा के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार ने आशा वर्कर्स का मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने एक और अहम फैसला किया है। इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अब 30 नवंबर तक आधार की सीडिंग कराई जा सकती है।जावड़ेकर के मुताबिक डीए में एक बार में की गई यह सर्वाधिक वृद्धि है।

Self business

उन्होंने कहा, ”पहली बार ऐसा हुआ है कि केंद्र सरकार ने एक बार में डीए में पांच फीसद का इजाफा किया है।” केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि महंगाई भत्ता इससे पहले सिर्फ 2-3 फीसद तक ही बढ़ता था, जो कि मोदी सरकार द्वारा अब 5 फीसद बढ़ाने का फैसला हुआ है।मंत्री ने कहा कि यह फैसला दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियां लाएगा। इस साल 27 अक्टूबर को दीपों का त्योहार दिवाली मनाया जाएगा। बता दें कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें