नई दिल्ली-तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान जारी, पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने डाला वोट

11

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क- लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज को मतदान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए गांधीनगर के रानिप पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। उन्होंने मतदाताओं से अपने मतदाधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आपका वोट बहुत कीमती है जो देश को आकार देगा। इससे पहले पीएम मोदी खुली जीप में बैठकर पोलिंग बूथ पर पहुंचे। वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी जब बाहर निकले तो लोगों ने उनसे बात की और इस दौरान मोदी-मोदी के नारे लगे। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का अस्त्र आईईडी होता है ठीक उसी तरह लोकतंत्र का अस्त्र वोटर मतदाता पहचान पत्र आईडी कार्ड है। कहा कि आज तीसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे अपने गृह राज्य गुजरात में अपना कर्तव्य पूरा करने का मौका मिला। जिस तरह से कोई कुंभ में डुबकी लगाने के बाद खुद को पवित्र महसूस करता है। ठीक वैसे ही लोकतंत्र के त्योहार में मतदान करने के बाद वह पवित्र महसूस करता है।

 मोदी, शाह, आडवाणी व जेटली वीवीआइपी मतदाता

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। 9 बजे तक बिहार में सबसे ज्‍यादा वोटिंग, असम के वोटरों में भी उत्‍साह देखने को मिला है। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे। आज तीसरे चरण में गुजरात की 26, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की 6, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल की पांच, असम की चार, गोवा की दो, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है।

भाजपा और तृणमूल समर्थकों में झड़प

केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने मताधिकार का प्रयोग किया। वे भाजपा के कुम्मनम राजशेखरन उनको टक्कर दे रहे हैं। समाजवादी पार्टी का ट्वीट मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र की किशनी विधानसभा के कुबेरपुर की बूथ संख्या -19 तथा विधानसभा मैनपुरी की बूथ संख्या 97 से ईवीएम की शिकायत आ रही है। कृपया इसकी जांच की जाए। रामपुर लोकसभा क्षेत्र के निम्नलिखित बूथ से शिकायत आ रही है कि प्रशासन द्वारा दबाव बनाकर मतदान को प्रभावित किया जा रहा है। चुनाव आयोग से अपील है कि इस पर तुरंत कार्रवाई की जाए वही पश्चिम बंगाल, दक्षिण दिनाजपुर जिले के चांदपुर में भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीच संघर्ष की खबर है। इसमें कई लोग घायल हो गये हैं मौके पर पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय बलों को भेजा गया है पुलिस के अनुसार फिलहाल स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है।