नई दिल्ली- NEET JEE पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, किया ये ऐलान

नीट और जेईई परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने नीट-जेईई 2020 परीक्षा पर रोक से साफ इंकार कर दिया है। देशभर में फैली कोविड-19 महामारी के मद्देनजर IIT-JEE और NEET परीक्षा स्थगित करने की याचिका कोर्ट में लगाई गई थी। जिसको सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। याचिका में
 | 
नई दिल्ली- NEET JEE पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, किया ये ऐलान

नीट और जेईई परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने नीट-जेईई 2020 परीक्षा पर रोक से साफ इंकार कर दिया है। देशभर में फैली कोविड-19 महामारी के मद्देनजर IIT-JEE और NEET परीक्षा स्थगित करने की याचिका कोर्ट में लगाई गई थी। जिसको सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। याचिका में कोरोना के मद्देनजर परीक्षा टालने की मांग की गई थी। बता दें कि JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET परीक्षा 13 सितंबर को होनी है।

नई दिल्ली- NEET JEE पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, किया ये ऐलान

क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए?

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? याचिकाकर्ता के वकील ने स्वास्थ्य को खतरे का हवाला दिया। लेकिन कोर्ट ने याचिका खारिज की और कहा, सुनवाई की ज़रूरत नहीं समझते। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के लिए पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षा करवाना ज़रूरी है।

15 लाख से अधिक छात्रों ने कराया पंजीकरण

11 छात्रों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया था कि JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET 13 सितंबर को करवाने की घोषणा की गई है। लेकिन अभी हालात सामान्य नहीं हैं। कोर्ट देश में कोरोना की स्थिति सुधरने तक परीक्षा का आयोजन न करने का आदेश दे।

नई दिल्ली- NEET JEE पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, किया ये ऐलान

देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है।