iimt haldwani

नई दिल्ली-रोहित के हिट के सामने ठंडे पड़े कूल धोनी, 19 वर्षीय राहुल ने गेंदबाजी से किया सबको दंग

66

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-देर रात हुए क्वालिफायर मैच में मुंबई ने चेन्नई को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई ने मेजबान चेन्नई को छह विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले मुंबई की टीम आईपीएल में तीन बार चैंपियन बन चुकी है। अब उसके पास चौथा खिताब जीतने का मौका है। हालांकि चेन्नई की टीम अभी भी खिताबी रेस में शामिल है। उसके पास क्वालिफायर-2 में खेलने का मौका होगा। क्वालिफायर-2 शुक्रवार को खेला जाएगा। इसका फैसला आज दिल्ली और हैदाराबाद के बीच होने वाले मुकाबले से होगा।

drishti haldwani

मुंबई पांचवीं बार फाइनल में

मंगलवार की देर रात मेजबान चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने मैच में टॉस जीता और पहले बैटिंग का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय टीम को रास नहीं आया। चेन्नई को शुरुआत से ही के लगे और पूरी टीम निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 131 रन ही बना सकी। मुंबई इंडियंस ने इसके जवाब में 18.3 ओवर में चार विकेट पर 132 रन बनाकर मैच जीत लिया। मुंबई की टीम पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है। वह इससे पहले चार बार फाइनल में पहुंच चुकी है। इनमें से तीन बार उसे जीत मिली है, जबकि एक बार उसे उपविजेता बनकर संतोष करना पड़ा है। मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल का खिताब जीता है। साल 2010 के फाइनल में उसे चेन्नई के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।चेन्नई की टीम 2010 के अलावा 2011 और 2018 में आईपीएल चैंपियन रह चुकी है।

राहुल और सूर्य कुमार रहे जीत के हीरो

आईपीएल में अभी तक दोनों ही टीमें तीन बार की चैंपियन बन चुकी है। इस मैच में मुंबई ने सूर्यकुमार यादव नाबाद 71 के मैच जिताऊ पारी के दम चेन्नई को छह विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मुंबई पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है। अब चेन्नई के पास फाइनल में जाने के लिए एक मौका और है।वह बुधवार को होने वाले दिल्ली और हैदराबाद के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता को हराकर फाइनल में जगह बना सकती है। मुंबई की जीत के हीरो दो युवा खिलाड़ी राहुल चाहर और सूर्यकुमार यादव रहे। लेग स्पिनर राहुल चाहर ने चेन्नई को 131 के छोटे स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। चेन्नई ने इस मैच में कुल चार विकेट गंवाए। इनमें से दो विकेट राहुल चाहर ने झटके। 19 साल के राहुल चाहर ने चार ओवर के अपने स्पेल में सिर्फ 14 रन खर्च किए।