drishti haldwani

नई दिल्ली- पीएम मोदी ने की ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत, ऐसे पहुंचेगा देशवासियों को इसका लाभ

89

Fit India Movement, स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat mission) और दुनियाभर में योग (Yoga) का डंका बजाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)के ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ (Fit India Movement) की शुरुआत हो गई है। ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा। चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम की शुरुआत होगी। पहले साल फिजिकल फिटनेस का अभियान चलाया जाएगा जबकि दूसरे साल खाने की आदल को लेकर अभियान चलाया जाएगा, तीसरे साल पर्यावरण का स्वच्छ रखने को लेकर अभियान चलाया जाएगा। चौथे साल में बीमारी को दूर रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

iimt haldwani

Fit India Movement PM modi

 

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर बहुत से ऐसे लोग है जो स्कूल-कॉलेज नहीं जाते लेकिन उनके अंदर अभी भी एक छात्र शामिल है। उन्होंने आज के ही दिन हमें मेजर ध्यानचंद जैसे खिलाड़ी मिले थे। पीएम मोदी ने कहा कि ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत करने के लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता था। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में दिखाए गए सांस्कृति कार्यक्रम की सराहना की।

पीएम मोदी ने कहा स्पोट्रर्स की अच्छी शुरुआत फिटनेस से होती है। हमारी संस्कृति में फिटनेस पर बहुत जोर दिया गया है। फिटनेस हमारे जीवन का सहज हिस्सा रही है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ भाव से ही सभी कार्य सिद्ध होते हैं लेकिन अब स्वार्थ भाव से सभी कार्य होते हैं। उन्होंने कहा कि कई लोग सोच रहे हैं कि इस अभियान की शुरुआत करने की अभी क्या जरूरत है। समय के साथ फिटनेस को लेकर हमारे समाज में उदासीनता आ गई है।

Fit India Movement PM modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देशभर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खुद को तंदरुस्त रखना है और देश को फिट बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि यह अभियान बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सबके लिए बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा।

पीएम मोदी ने कहा था, ‘मैं खुद उस दिन विस्तार से इस विषय पर बात करूंगा और देश के प्रत्येक व्यक्ति को जोड़े बिना मैं बैठने वाला नहीं हूं। क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूं। आपको तंदरुस्त रहने के लिए जागरूक करना चाहता हूं और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिलकर कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करेंगे।’