नई दिल्ली-अब गांव के लोगों को ऐसे मिलेगा मालिकाना हक, पीएम मोदी ने लांच किया ई- स्‍वराज पोर्टल

नई दिल्ली-आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर देश के सरपंचों को बधाई दी। इस मौके पर ई- स्वराज पोर्टल मोबाइल एप व स्वामित्व योजना का शुभारंभ करते हुए इसकी महत्ता बताई। साथ ही कहा कि कोरोना संकट से हमें संदेश मिलता है कि हम आत्मनिर्भर बनें। मोदी ने कहा कि
 | 
नई दिल्ली-अब गांव के लोगों को ऐसे मिलेगा मालिकाना हक, पीएम मोदी ने लांच किया ई- स्‍वराज पोर्टल

नई दिल्ली-आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर देश के सरपंचों को बधाई दी। इस मौके पर ई- स्‍वराज पोर्टल मोबाइल एप व स्‍वामित्‍व योजना का शुभारंभ करते हुए इसकी महत्‍ता बताई। साथ ही कहा कि कोरोना संकट से हमें संदेश मिलता है कि हम आत्‍मनिर्भर बनें। मोदी ने कहा कि किसान का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। वो हमारा अन्नदाता है। किसान और पशुपालक साथियों ने लॉकडाउन के समय देश को अनाज, दूध, दही, फल की कमी नहीं होने दी।

नई दिल्ली-अब गांव के लोगों को ऐसे मिलेगा मालिकाना हक, पीएम मोदी ने लांच किया ई- स्‍वराज पोर्टल
आज पीएम मोदी ने कहा कि गांवों में संपत्ति को लेकर जो स्थिति रहती है स्वामित्व योजना इसी को ठीक करने का प्रयास है। इसके तहत ड्रोन के माध्यम से देश के सभी गांवों में हर संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इसके बाद गांव के लोगों को उस संपत्ति का मालिकाना प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इससे शहरों की ही तरह गांवों में भी लोन ले सकते हैं। जब आपके पास स्वामित्व होगा तो उस सं​पत्ति के आधार पर आप बैंक से लोन ले सकते हैं। फिलहाल अभी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में इस योजना को शुरू कर रहे हैं।

पंचायती राज दिवस के मौके पर कुछ लोगों को अच्छे कार्यों के लिए सम्‍मानित किया गया है उन्‍हें और गांव की जनता को बधाई। कोरोना ने हम सभी के काम करने के तरीके को बहुत बदल दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि कार्यक्रम में जुड़े सभी लोगों का मैं स्वागत करता हूं। उन्‍होंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम के माध्यम से एक संदेश देना चाहता हूं। कोरोना संकट ने हमें आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया है। बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों से निपटना मुश्किल है। कोरोना महामारी ने हमारे लिए अनेक मुसीबतें पैदा की हैं, जिनकी हमने कभी कल्पना तक नहीं की थी।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी-ऐसे रैकी कर हुई थी कफ्र्यू के दौरान बनभूलपुरा में चोरी, दो माह पहले ही जेल से छुटा था शातिर

हल्द्वानी- ” आज दारू तेरा भाई दिलाएगा” लिखी टी-शर्ट पहनकर बेच रहा था शराब, पुलिस ने ऐसे लगाई अक्ल ठिकाने