नई दिल्ली- अब ऐसे लगाएं सोशल मीडिया में फैल रही Fake news का पता, भारत सरकार ने उठायें ये कदम

कोरोना वायरस फैलने के साथ ही देश में फेक न्यूज फैलने का सिलसिला भी जारी है। फेसबुक, ट्वीटर या अन्य सोशल नेटवर्किं साईट्स पर कई खबरे या जानकारी ऐसी दिखाई देती है, जिनका वास्तिविक्ता के कोई नाता नहीं है। ऐसी फेक खबरों को जांचना अब आपके लिए बाएं हाथ का खेल होगा। दरअसल सुप्रीम कोर्ट
 | 
नई दिल्ली- अब ऐसे लगाएं सोशल मीडिया में फैल रही Fake news का पता, भारत सरकार ने उठायें ये कदम

कोरोना वायरस फैलने के साथ ही देश में फेक न्यूज फैलने का सिलसिला भी जारी है। फेसबुक, ट्वीटर या अन्य सोशल नेटवर्किं साईट्स पर कई खबरे या जानकारी ऐसी दिखाई देती है, जिनका वास्तिविक्ता के कोई नाता नहीं है। ऐसी फेक खबरों को जांचना अब आपके लिए बाएं हाथ का खेल होगा।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान के बाद फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए पीआईबी (पत्र सूचना कार्यालय) ने सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली अफवाहों को उजागर करने के लिए एक स्पेशल यूनिट तैयार की है ‘पीआईबीफैक्टचेक’…… यह ट्विटर पर एक सत्यापित हैंडल है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ट्रेंडिंग संदेशों की निगरानी करता है और फर्जी खबर का पर्दाफाश करने में मदद करता है।

फेक और असली न्यूज में अंतर पता कराने के लिए ट्विटर पर पीआईबी_इंडिया हैंडल और पीआईबी की कई क्षेत्रीय यूनिटों की ओर से हैशटैग #पीआईबीफैक्टचेक के साथ किसी भी जानकारी का आधिकारिक और प्रामाणिक वर्जन भी पोस्ट किया जा रहा है। ऐसे में अब कोई भी व्यक्ति किसी भी सोशल मीडिया संदेश, ऑडियो और वीडियो आदि की सत्यता को जांच भी सकता है।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी- SSP मीणा के इस फैसले से खिल जाएंगे लॉकडाउन में तैनात पुलिसकर्मियों के चेहरे, ऐसे मिलेगी राहत

देहरादून- शिक्षा मंत्री ने सभी प्राईवेट स्कूलों के लिए जारी किया ये फरमान, सरकारी स्कूल के छात्रों को ऐसे पहुंचेगा लाभ