नई दिल्ली-न्यूज़ीलैंड में दो बड़े धमाकों में कई लोगों की मौत, बाल-बाल बची बाग्लोदेशी टीम

141

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में गोलीबारी हुई है। जानकारी के अनुसार इस गोलीबारी में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा आर्डर्न के मुताबिक इस घटना में कई लोगों की मौत हो गई है। देश की सभी मस्जिदों को बंद कर दिया गया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस गोलीबारी को न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक बताया। मस्जिदों में दोपहर को जब हमला हुआ। उस समय लोगों की भीड़ वहां जुम्मे की नमाज के लिए एकत्र थी और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य वहां पहुंच रहे थे। वहीं, न्यूजीलैंड की पुलिस ने एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लिया है।

सभी मस्जिदों के दरवाजे बंद

बताया कि कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। पुलिस हमलावर को पकडऩे की कोशिश कर रही है जो अब भी सक्रिय है। शहर की घेरेबंदी कर दी गई है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता। पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा कि स्थिति लगातार बदल रही है और हम तथ्यों की पुष्टि के लिए काम कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के पुलिस ने कहा कि हम अभी भी इसके आसपास की परिस्थितियों को देख रहे हैं। यह नहीं सोचना चाहिए कि खतरा टल गया है। पुलिस का कहना है कि उन्होंने गोलीबारी के बाद मस्जिद के बाहर मौजूद वाहनों पर लगे विस्फोटकों को डिफ्यूज कर दिया है। पुलिस ने देश में मौजूद सभी मस्जिदों से अपने दरवाजे बंद करने के लिए कहा है।

खिलाडिय़ों को बस से उतरने पर रोका

न्यूजीलैंड में कीवी टीम के साथ अपने तीसरे टेस्ट से पहले बांग्लादेश क्रिकेट टीम आज यहां अल नूर मस्जिद में हुई गोलीबारी की घटना में बाल-बाल बच गई। बताया जा रहा है जिस वक्‍त यह घटना हुई, टीम को बस से उतरने से रोक दिया गया, जिसके बाद वह हैग्‍ले पार्क से ओवल की तरफ भागे। बांग्‍लादेशी क्रिकेट टीम के गोलीबारी के वक्‍त अपनी जान बचाकर भागने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है। इस घटना के चलते न्‍यूजीलैंड टीम और बांग्‍लादेश के बीच में तीसरे और अंतिम टेस्‍ट मैच के आयोजन को रोक दिया गया है।