नई दिल्ली-मार्च में इस दिन हो सकते है लोकसभा चुनाव, चुनाव आयोग कर सकता है तारीख की घोषणा

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते में किया जा सकता है। सूत्रों की माने तो अभी आयोग इस बात पर विचार कर रहा है कि लोकसभा चुनाव कितने चरणों में कराया जाये। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है। बताया जा रहा है
 | 
नई दिल्ली-मार्च में इस दिन हो सकते है लोकसभा चुनाव, चुनाव आयोग कर सकता है तारीख की घोषणा

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते में किया जा सकता है। सूत्रों की माने तो अभी आयोग इस बात पर विचार कर रहा है कि लोकसभा चुनाव कितने चरणों में कराया जाये। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है। बताया जा रहा है कि चरणों के निर्धारण के साथ आयोग यह भी तय करने में जुटा है कि चुनाव किस महीने में कराए जाये। उम्मीद है कि मार्च के पहले हफ्ते में ही आयोग चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर देगा। सूत्रों की माने तो आयोग लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव संपन्न करा ले। आयोग लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर के चुनाव भी करा सकता है, क्योंकि वहां अभी राष्ट्रपति शासन लागू है। ऐसे में 6 महीने के भीतर वहां पर विधानसभा चुनाव कराया जाना जरूरी है।

नई दिल्ली-मार्च में इस दिन हो सकते है लोकसभा चुनाव, चुनाव आयोग कर सकता है तारीख की घोषणा

कई राज्यों में हो सकते है विधानसभा चुनाव

आयोग ने 2004 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की 29 फरवरी को चार चरण में, 2009 लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की दो मार्च को पांच चरण में और 2014 लोकसभा चुनाव की पांच मार्च को नौ चरण में कराने की घोषणा की थी। पिछले तीनों लोकसभा चुनाव अप्रैल से लेकर मई के दूसरे सप्ताह में संपन्न हुए थे। सूत्रों की माने तो आम चुनाव का समय और चरण तय करने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। लोकसभा और विधानसभाओं का कार्यकाल पांच साल का ही होता है, लेकिन सामान्य परिस्थितियों में जम्मू-कश्मीर विधानसभा का छह साल का कार्यकाल 16 मार्च, 2021 को खत्म होना था। साथ ही सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई 2019, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 18 जून, 11 जून और एक जून को खत्म हो रहा है।