नई दिल्ली- मध्य प्रदेश के रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ा, बीएसपी 4 सीटों पर आगे

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम का दिन है। मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य में बीजेपी की नजर चौथी बार सत्ता पर लगी हुई है, वहीं कांग्रेस शिवराज सरकार को उखाड़कर मजबूत संदेश देना चाहती है। वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। बीजेपी और कांग्रेस
 | 
नई दिल्ली- मध्य प्रदेश के रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ा, बीएसपी 4 सीटों पर आगे

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम का दिन है। मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य में बीजेपी की नजर चौथी बार सत्ता पर लगी हुई है, वहीं कांग्रेस शिवराज सरकार को उखाड़कर मजबूत संदेश देना चाहती है। वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर जारी है। मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। ताजा रुझानों में बीजेपी 97 और कांग्रेस 112 सीटों पर आगे चल रही है। 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में बीजेपी लगातार 3 चुनावों से सत्ता में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्ष 2005 में राज्य के मुख्यमंत्री बने। इसके बाद हुए दोनों चुनावों में बीजेपी ने सत्ता हासिल की।

नई दिल्ली- मध्य प्रदेश के रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ा, बीएसपी 4 सीटों पर आगे

 

साल 2008 के चुनावों में बीजेपी ने 143, कांग्रेस ने 71, बसपा ने 7 तथा अन्य दलों और निर्दलीयों ने कुल 9 सीटों पर जीत हासिल की। इसी तरह साल 2013 में भी बीजेपी ने 165 सीटों के साथ सरकार बनाई। कांग्रेस को 58, बसपा को 4 और अन्य दलों को 3 सीटें मिलीं। इन चुनावों में बीजेपी के 230, कांग्रेस के 229 उम्मीदवार मैदान में हैं। बसपा 227, गोंगपा 73 और समाजवादी पार्टी 52 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश में पहली बार चुनाव लड़ रहे सपाक्स ने 109 और आम आदमी पार्टी ने 207 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। एमपी में सामान्य वर्ग के लिए 148, एससी के लिए 35 और एसटी के लिए 47 सीटें आरक्षित हैं। एमपी में 28 नवंबर को मतदान हुआ था राज्य में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 7 जनवरी 2019 को खत्म हो रहा है।