नई दिल्ली- उत्तराखंड के लाल रिषभ पंत ने आस्ट्रेलिया में किया कमाल, बनाये विश्व क्रिकेट में ये नये कीर्तिमान

2288

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क- भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2018-19 के पहले टेस्‍ट में 31 रन से जीत हासिल की है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड के रूप में रविचंद्रन अश्विन के खाते में गया। मैच के पांचवें दिन ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी चायकाल के पहले 119.5 ओवर में 291 पर सिमट गई और उसे 31 रन की हार का सामना करना पड़ा। वही 86 सालों से चला आ रहा एक सिलसिला भी टूट जाएगा। भारत ने 86 साल पहले 1932 मेंं अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। 1932 से लेकर अभी तक कोई भी भारतीय टीम जब भी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई वह इस सीरीज का पहला टेस्ट जीतने में नाकाम रही है। वो मुकाबले या तो ड्रॉ रहे हैं या फिर उनमें भारत को हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन आज वह रिकॉर्ड टूट गया।

भारत ने लगाई रिकॉडो की झड़ी

मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 250 रन बनाए थे, जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए थे। पहली पारी की 15 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्‍य था लेकिन मेजबान टीम 291 रन पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इससे पहले अनिल कुंबले की कप्‍तानी में पर्थ टेस्‍ट में वर्ष 2007-2008 में ऑस्‍ट्रेलिया को 72 रन से हराया था। वैसे एडिलेड में भारतीय टीम की वर्ष 2003 के बाद यह पहली जीत रही। भारत ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में यह जीत हासिल की। चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में 123 रन और दूसरी पारी में 71 रनों की शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच मिला। ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीतने की बात है तो भारतीय टीम ने देशवासियों को 10 साल बाद यह खुशी दी।

रिषभ पंत बने दुनियां के टॉप विकेटकीपर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के पांचवे दिन भारतीय विकेटकीपर को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के रहने वाले रिषभ पंत ने वल्र्ड रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर्स की सूची में संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल कर लिया है। रिषभ पंत स्टार्क के का कैच लेने तक इस मैच में 11 कैच ले चुके हैं। पंत से पहले इंग्लैंड के जैक रसल और साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स भी एक मैच में 11 शिकार कर चुके हैं। अब पंत ने इस लिस्ट में बराबरी कर ली है।

वहीं इंग्लैंड के बॉब टेलर, ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और भारत के रिद्धिमान साहा एक मैच में 10-10 शिकार कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में किसी भी मेहमान टीम के विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा कैच पकडऩे का रिकॉर्ड बना लिया। रिषभ पंत ने 5वें टेस्ट में 10 शिकार किए, इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के डेविड मरे के नाम था, जिन्होंने साल 1981 में विकेट के पीछे 9 शिकार किए थे। हालांकि इसके बाद भी पंत के शिकार की संख्या बढ़ती रही। रिषभ पंत एक टेस्ट मैच में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार करने की लिस्ट में पहले नंबर पर पहुंच चुके हैं। पंत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 शिकार किए और वे ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सर्वाधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम पर था जिन्होंने पर्थ में 2008 में 5 कैच लपके थे। धोनी ने इसके अलावा मेलबर्न में 2014 में भी एक पारी में 5 शिकार 4 कैच और 1 स्टम्प किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here