iimt haldwani

नई दिल्‍ली-नये साल में पीएम मोदी ने की मन की बात, परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को दिये ये टिप्स

133

नई दिल्‍ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने रेडियो कार्यक्रम के जरिये 2019 की पहली मन की बात की। कार्यक्रम के 52वेें संस्‍करण की शुरुआत में पीएम मोदी ने डा. श्री श्री श्री शिवकुमार स्‍वामी जी का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा बीती 21 तारीख को एक शोक का समाचार मिला। कर्नाटक में टुमकुर जिले के श्री सिद्धगंगा मठ के डॉक्टर श्री श्री श्री शिवकुमार स्वामी जी हमारे बीच नहीं रहे। स्वामी जी ने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज सेवा में समर्पित किया था। मोदी ने कहा कि इस साल हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होंगे। यह पहला अवसर होगा जहां 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मत का उपयोग करेंगे। अब वो देश में निर्णय प्रक्रिया के हिस्सेदार बनने जा रहे है। खुद के सपनों को, देश के सपनों के साथ जोडऩे का समय आ चुका है।

amarpali haldwani

चुनाव आयोग की तारीफ की

इसके अलावा पीएम ने कहा कि 25 जनवरी को चुनाव आयोग का स्थापना दिवस था, जिसे मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।भारत में बड़े पैमाने पर चुनाव का आयोजन हमारा चुनाव आयोग करता है जिसे देखकर प्रत्येक देशवासी को चुनाव आयोग पर गर्व होना स्वाभाविक है। जहां एक ओर हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से 15000 फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी मतदान केंद्र स्थापित किया जाता है, तो वहीं अंडमान और निकोबार के द्वीप समूह में दूर-दराज के द्वीपों में भी वोटिंग की व्यवस्था की जाती है। मैं, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने का निरंतर प्रयास करने के लिए चुनाव आयोग की सराहना करता हूं।

इस धरती ने कई महापुरुषों को जन्म दिया- मोदी

भारत की इस महान धरती ने कई सारे महापुरुषों को जन्म दिया है और उन महापुरुषों ने मानवता के लिए कुछ अद्भूत, अविस्मरणीय कार्य किए हैं। हमारे देश बहुरत्ना-वसुंधरा है। ऐसे महापुरुषों में से एक थे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस 23 जनवरी को पूरे देश ने एक अलग अंदाज में उनकी जन्म जयंती मनाई। नेताजी की जन्म जयंती पर मुझे भारत की आजादी के संघर्ष में योगदान देने वाले वीरों को समर्पित एक म्यूजिम संग्रहालय का उद्घाटन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

विद्यार्थियों को शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने परीक्षार्थियों से कहा कि परीक्षाओं के दिन आने वाले हैं। मैं सभी विद्यार्थियों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं।् आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि मैं दो दिन बाद ही 29 जनवरी को सवेरे 11 बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश भर के विद्यार्थियों के साथ बातचीत करने वाला हूं। इस बार छात्रों के साथ-साथ अभिभावक और शिक्षक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले हैं।