drishti haldwani

नई दिल्ली- नये साल में सरकार ने दिया जनता को बड़ा तोहफा, रसोई से हुई शुरूआत

153

नई दिल्ली -न्यूज टुडे नेटवर्क-नये साल में सरकार ने जनता को खुशखबरी दी है। आज से गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की कटौती की है। इसके अलावा सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 5.91 रुपए की कटौती की गई है। अब गैर सब्सिडी सिलेंडर 689 रुपए में मिलेगी। पहले इसकी कीमत 809.50 रुपए थी।
बता दें कि कटौती के बाद सब्सिडी वाला सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 500.91 रुपए थी। नई कीमत एक जनवरी से लागू हो जाएगी। वही दिल्ली में घरेलू सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान जारी किया है।

iimt haldwani

गैस सिलेंडर के दामों में हुई कटौती

गौरतलब है कि तेल कंपनी ने एक दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 6.52 रुपए की कटौती की थी। अकेले इस महीने में ही सब्सिडी वाले सिलेंडर में 14 रुपए की कटौती हुई है। इससे पहले जून से नवंबर के बीच घरेलू सिलेंडर की कीमत में 14 रुपए का इजाफा हुआ था। जो इस कटौती के बाद बराबरी पर आ गया है। वही आईओसी ने कहा कि अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में गिरावट और रुपया-डॉलर के एक्सचेंज रेट में आई मजबूती के बाद गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई है। कटौती के बाद दिल्ली में 14.2 किलो के गैर सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 689 रुपए हो जाएगी।