PMS Group Venture haldwani

नई दिल्ली- नर्सिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, अब किसी भी स्ट्रीम से 12वीं करने पर मिलेगा दाखिला

169
Slider

Nursing Addmission News, अब नर्सिंग का कोर्स करने के लिए साइंस स्‍ट्रीम से पढ़ाई करना जरूरी नहीं होगा। किसी भी विषय से 12वीं करने वाले स्‍टूडेंट्स को नर्सिंग का कोर्स करने की अनुमति मिल सकती है। दरअसल इंडियन नर्सिंग काउंसिल प्रोफेशनल कोर्सेज के नियमों को आसान बनाने की तैयारी में हैं। इसके मुताबिक नर्सिंग कोर्स के दाखिले के नियमों में बदलाव की पहल की जा रही है।

Nursing Addmission News

Slider

इसके तहत काउंसिल ने नियमों का एक ड्राफ्ट तैयार किया है, जिसमें आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स को भी बीएससी नर्सिंग कोर्स करने की अनुमति देने का प्रावधान है। नवभारत टाइम्‍स डॉट कॉम की खबर के मुताबिक इस ड्राफ्ट पर एक्‍सपर्ट पर उनकी राय मांगी गई है। अगर सभी एक्‍सपर्ट की सहमति इस ड्राफ्ट पर बन जाती है तो फिर ये बदलाव संभव हो सकता है।

12वीं में 45 फीसदी अंक पर मिलेगा दाखिला

अगर नए नियम को मंजूरी मिल जाती है तो वे सभी छात्राएं बीएससी नर्सिंग की प्रतियोगी परीक्षा में बैठ सकेंगी, जिन्होंने 12वीं क्लास में कम से कम 45 फीसदी नंबर हासिल किया है। फिर प्रतियोगी परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर देश भर के कॉलेजों में प्रफेशनल कोर्स में उनका दाखिला हो सकेगा।

स्‍टूडेंट्स को मिलेगा अतिरिक्‍त समय

ड्राफ्ट नियम के मुताबिक, नए बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम में आर्ट्स और कॉमर्स ग्रेजुएट्स को अतिरिक्त समय दिया जाएगा। उनको अलग से 60 घंटे का अतिरिक्त लेक्चर दिया जाएगा ताकि वे 12वीं तक साइंस पढ़ चुके छात्रों की बराबरी कर सकें।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज