नई दिल्ली-सीबीएसई ने किया सीटीईटी-2019 की परीक्षा का ऐलान, इस दिन होगी परीक्षा

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी परीक्षा 2019 की तारीख का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2019 का आयोजन 7 जुलाई 2019 को किया जाएगा। ये जानकारी सीबीएसई सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर दी गई है। इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। बता
 | 
नई दिल्ली-सीबीएसई ने किया सीटीईटी-2019 की परीक्षा का ऐलान, इस दिन होगी परीक्षा

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी परीक्षा 2019 की तारीख का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2019 का आयोजन 7 जुलाई 2019 को किया जाएगा। ये जानकारी सीबीएसई सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर दी गई है। इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। बता दे कि सीबीएसई ने 4 जनवरी को परीक्षा के रिकॉर्ड 25 दिन बाद सीटेट (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) के नतीजे सीटीईटी- 2018 जारी कर दिए थे। बता दें कि सीटेट परीक्षा में प्राइमरी स्कूल शिक्षक (कक्षा एक से पांच) श्रेणी में एक लाख 78 हजार 273 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इस श्रेणी में करीब पौने 11 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी। वहीं माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों की श्रेणी में एक लाख 26 हजार 968 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों में 17 प्रतिशत प्राइमरी और 15 प्रतिशत माध्यमिक शिक्षक उत्तीर्ण हुए है।

नई दिल्ली-सीबीएसई ने किया सीटीईटी-2019 की परीक्षा का ऐलान, इस दिन होगी परीक्षा

7 जुलाई को होगी परीक्षा

गौरतलब है कि सीटीईटी परीक्षा सीबीएसई द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी नोटिस में कहा है कि सीटीईटी की अगली परीक्षा 7 जुलाई 2019 को होगी। इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आवेदकों के 60 फीसदी अंक आने जरूरी हैं। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए 55 फीसदी अंक लाना जरूरी है। वही सीटेट उत्तीर्ण करके ही केन्द्र सरकार की ओर से शिक्षक रिक्तपदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी में उत्तीर्ण करके आवेदक पहली से आठवीं कक्षा के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बन सकता है।