NEET and JEE Mains 2020: एचआरडी मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा लांच यह एप अब तक करा चुका है इतने फ्री ऑनलाइन प्रैक्टिस सेशन

नीट और जेईई मेंस प्रवेश परीक्षाओं (NEET and JEE Mains Entrance Exams) की तैयारी के लिए सरकार द्वारा लांच किए गए नेशनल टेस्ट अभ्यास एप (National Test Abhyas App) पर स्टूडेंट्स तैयारी कर रहे हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने बताया कि नेशनल टेस्ट अभ्यास में 55 दिनों में 30 लाख फ्री ऑनलाइन प्रैक्टिस सेशन (Online Pactice Session) ऑफर कर चुका है। जेईई मेंस परीक्षा एक से छह अगस्त और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी।

HRD-Minister-Ramesh-Pokhriyalसरकार (Government) द्वारा लांच किया गया यह एप जेईई मेंस और नीट की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस पर विद्यार्थियों को प्रतिदिन जेईई मेंस और नीट का एक फुल लेंथ पेपर (Full length paper) मिलता है। और पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। विद्यार्थी किसी भी समय टेस्ट दे सकता है, और टेस्ट के तुरंत बाद ही मोबाइल पर स्कोरकार्ड (Scorecard) आ जाता है। इसी के साथ ही मॉक टेस्ट के बात एक्सप्लेनेशन (Explanation) के साथ सही उत्तर भी बताया जाता है।

http://www.narayan98.co.in/

naryan college

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

यह एप भी बताएगा कि आप किस विषय पर कितना समय ले रहे हैं। आप कहां पर कमजोर हैं और कहां पर आप मजबूत (Strength) है। साथ ही यह एप सब्जेक्ट बाइज स्कोर भी बताता है। फिलहाल यह एप एंड्राइड (Android) पर लॉन्च किया गया है, जल्द ही इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी लाया जाएगा। विद्यार्थी इस एप को प्ले स्टोर (Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद साइन इन करने के लिए आपको अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी डालनी होगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें