NCERT ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए इन एप्स का दिया सुझाव

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) में सभी शैक्षणिक संस्थान (Educational Institution) बंद हैं।लेकिन बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) शुरू की गई है। एनसीईआरटी (NCERT) ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए सोशल मीडिया एप्स (Social Media Apps) की सिफारिश ही नहीं की है बल्कि ऐसे तरीके भी बताए
 | 
NCERT ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए इन एप्स का दिया सुझाव

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) में सभी शैक्षणिक संस्थान (Educational Institution) बंद हैं।लेकिन बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) शुरू की गई है। एनसीईआरटी (NCERT) ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए सोशल मीडिया एप्स (Social Media Apps) की सिफारिश ही नहीं की है बल्कि ऐसे तरीके भी बताए हैं जिनका उपयोग शिक्षक और विद्यार्थियों द्वारा किया जा सकता है।
एनसीईआरटी में ऑनलाइन पढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एप्स के उपयोग का सुझाव भी दिया है। जैसे वर्चुअल लर्निंग (Virtual Learning) साझा करने के लिए फोटो, वीडियो आधारित प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इंस्टेंट मैसेज प्लेटफार्म (Instant Message Platform) का उपयोग असाइनमेंट और टेस्ट साझा करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही यूट्यूब (YouTube) के द्वारा शिक्षक किसी विषय की प्लेलिस्ट बना सकते हैं।
NCERT ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए इन एप्स का दिया सुझावएनसीईआरटी ने कुछ समय पहले ही प्राथमिक कक्षाओं के वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर (Optional Academic Calendar) जारी किया है। इस समय की स्थिति को देखते हुए बच्चों को पढ़ाई में आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए यह कैलेंडर बनाया गया है। गतिविधियों को संचालित करने के लिए उपयोग में आने वाले चैनलों का भी सुझाव दिया गया है। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का एकेडमिक गतिविधियों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।