NCERT की किताबों में होगा कोरोना, पाठ्य पुस्तक में शामिल करने पर हो रहा है विचार

एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में कोरोना वायरस (Corona Virus) एवं इससे जुड़े विषयों को किताबों में शामिल करने पर विचार चल रहा है। एनसीईआरटी के निदेशक डॉ. ऋषिकेश सेनापति ने कहा कि कोरोना वायरस एक राष्ट्रीय (National) और अंतरराष्ट्रीय (International) मुद्दा है। सभी इसको लेकर चिंतित हैं ऐसे में अगली पाठ्यक्रम (Syllabus) समीक्षा में कोरोना
 | 
NCERT की किताबों में होगा कोरोना, पाठ्य पुस्तक में शामिल करने पर हो रहा है विचार

एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों में कोरोना वायरस (Corona Virus) एवं इससे जुड़े विषयों को किताबों में शामिल करने पर विचार चल रहा है। एनसीईआरटी के निदेशक डॉ. ऋषिकेश सेनापति ने कहा कि कोरोना वायरस एक राष्ट्रीय (National) और अंतरराष्ट्रीय (International) मुद्दा है। सभी इसको लेकर चिंतित हैं ऐसे में अगली पाठ्यक्रम (Syllabus) समीक्षा में कोरोना वायरस एवं इससे जुड़े विषयों को शामिल करने पर जरूर विचार करेंगे।
NCERT की किताबों में होगा कोरोना, पाठ्य पुस्तक में शामिल करने पर हो रहा है विचारएनसीईआरटी ने लॉकडाउन (Lockdown) के समय प्राथमिक शिक्षा के लिए तैयार किया वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर (Optional Academic Calendar) में दूसरी कक्षा के हिंदी विषय में संवाद के माध्यम से प्रस्तावित गतिविधियों में कोरोना वायरस का विषय रखा है। एनसीईआरटी के निदेशक ने कहा है कि अभी हमारे प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए 4 हफ्ते का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। आने वाले सप्ताह में हम उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए भी वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी करेंगे।
NCERT की किताबों में होगा कोरोना, पाठ्य पुस्तक में शामिल करने पर हो रहा है विचारसाथ ही उन्होंने बताया कि बच्चे इंटरनेट (Internet) से पाठ्य सामग्री (Study Material) डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन उनकी सहभागिता कम होती है। कोरोना के कारण लॉकडाउन में जब ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) पर जोर दिया गया है। इसी कारण हमने वैकल्पिक कैलेंडर तैयार किया है जिसमें बच्चों की सहभागिता अधिक हो।