NCERT: एनसीईआरटी ने बच्चों को दी खुशखबरी, जारी की ये नई गाइडलाइंस

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से देश में जारी लॉकडाउन (lockdown) के कारण बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान पहुंचा है। अभी भी लॉकडाउन-5 जारी होने के बाद जुलाई में ही स्कूल खुल सकेंगे। जिसके कारण कुछ विषयों में ज्यादा सिलेबस (syllabus) होने की वजह से बच्चों को सिलेबस समझने में परेशानी हो सकती
 | 
NCERT: एनसीईआरटी ने बच्चों को दी खुशखबरी, जारी की ये नई गाइडलाइंस

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से देश में जारी लॉकडाउन (lockdown) के कारण बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान पहुंचा है। अभी भी लॉकडाउन-5 जारी होने के बाद जुलाई में ही स्कूल खुल सकेंगे। जिसके कारण कुछ विषयों में ज्यादा सिलेबस (syllabus) होने की वजह से बच्चों को सिलेबस समझने में परेशानी हो सकती है। इसे देखते हुए एनसीईआरटी (NCERT) ने कुछ खास निर्णय लिए हैं।
NCERT: एनसीईआरटी ने बच्चों को दी खुशखबरी, जारी की ये नई गाइडलाइंस
एनसीआरटी ने अचानक से बच्चों का सिलेबस का बोझ न पड़े, इसके लिए हर विषय से 3 या 4 चैप्टर (chapter) कम करने के निर्देश दिए हैं। यह गाइडलाइंस (guidelines) स्कूलों तक जून के दूसरे सप्ताह में भेज दी जाएंगी। नई गाइडलाइंस के अनुसार हर विषय से 3 से 4 चैप्टर को कम किया जाएगा। जिस विषय में 20 चैप्टर हैं उनमें छात्रों को 16 चैप्टर ही पढ़ने होंगे। इसी आधार पर बच्चों की परीक्षाएं भी नहीं जाएंगे। इससे बच्चे पाठ्यक्रम (curriculum) को सही से समझ सकेंगे और उन पर बोझ भी नहीं पड़ेगा।