देहरादून में आज लगेगा राष्ट्रीय आरोग्य मेला, होगा निशुल्क परामर्श

देहरान में केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य को विषय बनाकर पांच दिन के लिए आरोग्य मेला लगाने का निर्णय लिया गया है केन्द्र सरकारन ने इस पांच दिन के मेले को लगाने के लिए देहरादून का परेड मैदान का स्थान चयनित किया है। सरकार ने आरोग्य मेले में स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी
 | 
देहरादून में आज लगेगा राष्ट्रीय आरोग्य मेला, होगा निशुल्क परामर्श

देहरान में केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य को विषय बनाकर पांच दिन के लिए आरोग्य मेला लगाने का निर्णय लिया गया है केन्द्र सरकारन ने इस पांच दिन के मेले को लगाने के लिए देहरादून का परेड मैदान का स्थान चयनित किया है। सरकार ने आरोग्य मेले में स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए निशुल्क मेडिसन व परामर्श की व्यवस्था की है। इस मेले में थेआयुर्वेद, होम्योपैथी, नेचुरोपैथी, लीच , रेपी, होम्योपैथी, यूनानी, पंचकर्म आदि का इलाज किया जाएगा।

देहरादून में आज लगेगा राष्ट्रीय आरोग्य मेला, होगा निशुल्क परामर्श

केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित इस मेले में ओपीडी और परामर्श का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा इसके साथ ही मेले में बीमारियों से सम्बंधित दवाईयां भी निशुल्क दी जाएंगी। मेले मे तकरीबन 50,000 लोगों के आने का गुंजाइश है। मेले में नब्ज को देखकर बीमारी का पता लगाने वाले अलग-अलग विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं। इस मेले का उद्घाटन राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के द्वारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आयुर्वेदिक महाविद्यालय, फार्मेसियां, दवा बनाने वाली कंपनियां आदि भी मेले में शामिल हो रही हैं। आयुष मंत्री द्वारा आरोग्य मेले को रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। मेले में कारीब 16 स्टाल केंद्र और 13 राज्य सरकार की ओर से लगाए गए हैं । करीब 2000 औद्योगिक इकाइयां और फार्मा आदि भी मेले में शामिल हो रही हैं तथा आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथिक में लगभग 300000 से ज्यादा दवाइयों के संयोजन है।