National Genomic Center: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बनेगा जिनोमिक सेंटर, होगी कोरोना की जांच

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जल्द ही नेशनल जिनोमिक सेंटर (National Genomic Center) तैयार किया जाएगा। इस सेंटर में खासतौर पर में कोरोना वायरस (Corona virus) संबंधी जांच शुरू होंगी। सेंटर का संचालन जल्द शुरू करने की की कवायत शुरू हो गई है। सेंटर के कोर कमेटी के सदस्यों (Committee members) की बैठक में कोरोना वायरस जैसी
 | 
National Genomic Center: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बनेगा जिनोमिक सेंटर, होगी कोरोना की जांच

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जल्द ही नेशनल जिनोमिक सेंटर (National Genomic Center) तैयार किया जाएगा। इस सेंटर में खासतौर पर में कोरोना वायरस (Corona virus) संबंधी जांच शुरू होंगी। सेंटर का संचालन जल्द शुरू करने की की कवायत शुरू हो गई है। सेंटर के कोर कमेटी के सदस्यों (Committee members) की बैठक में कोरोना वायरस जैसी महामारी के प्रारंभिक स्तर पर जांच शुरू करने के संबंध में चर्चा की गई। बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) विभाग के डॉ. अवध बिहारी यादव ने बताया कि जिनोमिक सेंटर का काम कुछ महीने पहले शुरू हुआ है। मंत्रालय ने इसके लिए 20 करोड़ रुपये की ग्रांट मंजूर दे दी है। इस सेंटर में कैंसर, कोरोना समेत अन्य जटिल जांचें की जाएंगी।

National Genomic Center: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बनेगा जिनोमिक सेंटर, होगी कोरोना की जांचडॉ. यादव ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी के तहत मानव, पशु और वनस्पति के जेनेटिक मेकअप (Genetic makeup) पर अध्ययन किया जाता है। साथ ही इनका लिविंग सिस्टम (Living system) कैसे काम करता है इसका पता चलता है। उन्‍होंने बताया कि जिनोमिक टेक्नोलॉजी (Genomic technology) से जीवों का सूक्ष्म विश्लेषण किया जाता है। समय से साथ इस टेक्नोलॉजी के आयाम बढ़े हैं। अब इसका उपयोग मनुष्य में होने वाली बीमारियों (Diseases) का पता लगाने, किसी मर्ज को ठीक करने के लिए खास प्रकार की दवा तैयार करने, फसल की उत्पादकता बढ़ाने  आदि कामों के लिए किया जा रहा है।

http://www.narayan98.co.in/

National Genomic Center: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बनेगा जिनोमिक सेंटर, होगी कोरोना की जांच

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8