National Digital Health Mission : जानें हेल्थ ID के लाभ और किसे मिलेगी यह सुविधा

देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission) की शुरुआत की। उन्होंने कहा, आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के
 | 
National Digital Health Mission : जानें हेल्थ ID के लाभ और किसे मिलेगी यह सुविधा

देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission) की शुरुआत की। उन्होंने कहा, आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर (health sector) में नई क्रांति लेकर आएगा।
National Digital Health Mission : जानें हेल्थ ID के लाभ और किसे मिलेगी यह सुविधा
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के बारे में जानें
जानकारी के अनुसार आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी एक हेल्थ आईडी (Health ID) में समाहित होगी। इस योजना को चार फीचर के साथ शुरू की जाएगी। पहला, हेल्थ आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड्स, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री होगी। बाद में इस योजना में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवा को भी शामिल किया जाएगा।

इस योजना में कौन होगा शामिल?
जो भी देशवासी इस योजना का लाभ लेना चाहेगा, वह ही लाभ लेगा। इसमें किसी तरह की जोर-जबरदस्ती नहीं होगी। यानी संबंधित व्यक्ति की मंजूरी के बाद ही उसका हेल्थ रिकॉर्ड शेयर किया जाएगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
National Digital Health Mission : जानें हेल्थ ID के लाभ और किसे मिलेगी यह सुविधा                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8