नैनीताल-82 लाख से चमकेंगी लोअर माल रोड, रंग लाई डीएम बंसल की मेहनत

नैनीताल- जिलाधिकारी सविन बंसल के अथक प्रयासों से नैनीताल की क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत एंव सुदृढ़ीकरण के लिए शासन से 82 लाख की धनराशि स्वीकृत हुई। पर्यटन नगरी नैनीताल में अपर माल रोड के साथ ही लोअर माल रोड यातायात संचालन की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण है, क्योंकि नैनीताल में तल्लीताल-मल्लीताल आने जाने के
 | 
नैनीताल-82 लाख से चमकेंगी लोअर माल रोड, रंग लाई डीएम बंसल की मेहनत

नैनीताल- जिलाधिकारी सविन बंसल के अथक प्रयासों से नैनीताल की क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत एंव सुदृढ़ीकरण के लिए शासन से 82 लाख की धनराशि स्वीकृत हुई। पर्यटन नगरी नैनीताल में अपर माल रोड के साथ ही लोअर माल रोड यातायात संचालन की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण है, क्योंकि नैनीताल में तल्लीताल-मल्लीताल आने जाने के लिए वन-वे टै्रफिक व्यवस्था है। ऐसे में शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था संचालित करने के लिए अपर एंव लोअर माल रोड का ठीक रहना अति आवश्यक है, की महत्ता को गम्भीरता से लेते हुए डीएम बंसल के लगातार शासन स्तर पर वार्ता अथवा पत्राचार करने से ग्राण्ड होटल के पास 25 मीटर क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड के सुदृढ़ीकरण के लिए 82.01 लाख की धनराशि राज्य योजना के अन्र्तगत जारी हुई।

नैनीताल-82 लाख से चमकेंगी लोअर माल रोड, रंग लाई डीएम बंसल की मेहनत

बता दें कि जिलाधिकारी बंसल ने गुजरे समय फरवरी माह में सडक़ के निरीक्षण के दौरान क्षतिग्रस्त सडक़ के शॉर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट के लिए लोक निर्माण विभाग को शीघ्र कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राण्ड होटल के समीप माल रोड में भू-धसाव के कारण सडक़ का 25 मीटर लंबाई व 2.5 मीटर चौड़ा हिस्सा नैनी झील में समा जाने से वाहनों का आवगमन अवरूद्ध हो गया था। इस स्थान पर वायरक्रेट के अन्दर जीयो बैग एंव रेत भरकर झील के अन्दर डाले गये व इनके स्र्पोट के लिए एक लाईन 75 एमएम जीआई पाईप को झील के अन्दर सीमेन्ट कंक्रीट से ग्राउट किया गया। इस अस्थायी कार्य पूर्ण कर लोअर माल रोड को 20 सितम्बर 2018 को यातायात के लिए खोल दिया गया।

कार्य के बाद भी सडक़ के दोनों ओर भू-धसाव हो कर दरारें आ गई। स्थल के क्षतिग्रस्त की सम्भावना बनी रही। लोअर माल रोड़ पर पूर्व में क्षतिग्रस्त रोड़ के दोनों ओर आई दरारों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए डीएम बंसल ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आईआईटी की सर्वे कर चुकी टीम के साथ वार्ता कर शॉर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट के लिए कार्ययोजना एंव आंगणन प्रस्तुत करें ताकि समय रहते सडक़ का सुदृढीकरण कार्य किया जा सके। लोनिवि द्वारा सडक़ सुदृढीकरण के लिए 82.01 लाख का आंगणन प्रस्तुत किया गया, जिसे तुरन्त जिलाधिकारी द्वारा शासन को बजट आवंटन के लिए भेजा गया। जिलाधिकारी बंसल ने लोनिवि अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सडक़ निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता का व विषेश ध्यान देगे तथा कार्य कराने से पूर्व तकनीकी दृष्टि से समस्त औपचारिताएं पूर्ण करते हुए कार्य करेगें।