नैनीताल-समय पर पेंशन की धनराशि नहीं पहुंची खाते में तो अधिकारियों पर होगी ये बड़ी कार्यवाही, सख्त हुए आयुक्त रौतेला

नैनीताल-न्यूज टुडे नेटवर्क- समाज के कमजोर तबके को आर्थिक मदद पहुंचाते हुए उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए समाज कल्याण विभाग को नई कार्य संस्कृति एवं तत्परता से कार्य करना होगा और उस गरीब तबके के लाभार्थियों को एहसास दिलाना होगा कि यह विभाग उनके लिए सजग व तत्पर है। यह बात
 | 
नैनीताल-समय पर पेंशन की धनराशि नहीं पहुंची खाते में तो अधिकारियों पर होगी ये बड़ी कार्यवाही, सख्त हुए आयुक्त रौतेला

नैनीताल-न्यूज टुडे नेटवर्क- समाज के कमजोर तबके को आर्थिक मदद पहुंचाते हुए उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए समाज कल्याण विभाग को नई कार्य संस्कृति एवं तत्परता से कार्य करना होगा और उस गरीब तबके के लाभार्थियों को एहसास दिलाना होगा कि यह विभाग उनके लिए सजग व तत्पर है। यह बात आयुक्त कुमाऊं मंडल राजीव रौतेला ने शनिवार को कमिश्नरी में समाज कल्याण महकमे की मंडलीय समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि धनराशि होने के बाद भी समय से लाभार्थियों के खाते में धनराशि न जा पाना अत्यन्त गंभीर एवं विभाग की उदासीनता प्रदर्शित करता है। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बजट की मांग समय से निदेशालय को प्रेषित करें। समाज कल्याण अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि लाभार्थियों के खाते में पेंशन की धनराशि समय पर न पहुॅचाने को गंभीरता से लेते हुए उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति हेतु जिला स्तर पर किए जाने वाले सत्यापन कार्य को 15 मई तक पूर्ण कराने के निर्देश जिला समाज अधिकारियों को दिए।

नैनीताल-समय पर पेंशन की धनराशि नहीं पहुंची खाते में तो अधिकारियों पर होगी ये बड़ी कार्यवाही, सख्त हुए आयुक्त रौतेला

समाज कल्याण अधिकारियों बनाई जाय डायरी

उन्होंने कहा कि समाज कल्याण निदेशालय द्वारा समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्य गुणवत्ता एवं कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने बैठक में मौजूद निदेशक समाज कल्याण विनोद गिरी गोस्वामी को निर्देश देते हुए कहा कि विकासखण्ड स्तर पर तैनात सहायक समाज कल्याण अधिकारी और जिले में तैनात जिला समाज कल्याण अधिकारियो की कार्य गुणवत्ता ठीक न होने के कारण कई योजनाओं में बैक लोग ज्यादा है जोकि उचित नही है। उन्होंने निदेशक समाज कल्याण से कहा कि मण्डलभर के सभी सहायक समाज कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारियों के कार्यों की दैनिक डायरी बनवाई जाये तथा निदेशालय के उच्च अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर, इन अधिकारियों के कार्यों की गुणवत्ता एवं कार्यशैली का मूल्यांकन करें ।आयुक्त ने कहा कि मण्डल में जो भी आश्रम पद्धति के विद्यालय संचालित हैं, उनमें शिक्षा के स्तर में सुधार किया जाए तथा वहां अध्ययनरत् विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त पोष्टिक भोजन दिया जाए साथ ही समय-समय पर विद्यार्थियों की काउंसिलिंग भी की जाए तथा इन विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के लिए मनोरंजन एवं खेल आदि की भी उचित व्यवस्था बनाई जाए।