नैनीताल- फिर बंद हो सकता है मॉल रोड का संचालन, डीएम करने जा रहे ये खास काम

Nainital Tourism, सरोवर नगरी की सुदंरता बनायें रखने के लिए प्रशासन सक्रिय नजर आ रहा है। हालहीं में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद नैनीताल में अतिक्रमण से लेकर नगर में दाखिल होने वाले वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की गई थी। जिसके बाद अब नैनीताल की जान मॉल रोड का पुनिर्निर्माण करे जाने पर विचार
 | 
नैनीताल- फिर बंद हो सकता है मॉल रोड का संचालन, डीएम करने जा रहे ये खास काम

Nainital Tourism, सरोवर नगरी की सुदंरता बनायें रखने के लिए प्रशासन सक्रिय नजर आ रहा है। हालहीं में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद नैनीताल में अतिक्रमण से लेकर नगर में दाखिल होने वाले वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की गई थी। जिसके बाद अब नैनीताल की जान मॉल रोड का पुनिर्निर्माण करे जाने पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि इस कदम को प्रशासन द्वारा विशेषज्ञों से रायमश्वरा कर उठाया जा रहा है। ज्ञात हो बीते वर्ष लोअर माल रोड का करीब 25 मीटर हिस्सा नैनी झील में समा गया था। जिसके बाद से अपर मॉल रोड पर भी इसका अच्छा असर पड़ा था। जिसके निर्माण के दौरान कई दिनों तक नैनीताल में यातायात भी प्रभावित रहा था।

नैनीताल- फिर बंद हो सकता है मॉल रोड का संचालन, डीएम करने जा रहे ये खास काम

चलाऊ व्‍यवस्‍था नहीं होगा पुनिर्निर्माण

एक पर्यटक स्थल होने के नाते नैनीताल में सैलानियों का आगमन लगातार लगा रहता है। इतना ही नहीं सभी प्रशासनिक दफ्तर यहां होने के कारण यहां चहल-पहल भी प्रति दिन बनी रहती है। ऐसे में मॉल रोड नैनीताल में प्रवेश करने के लिए एक मुख्य मार्ग है। जिसको यातायात में भारी दिक्कतों को देखते हुए चलाऊ व्यवस्था में शुरू किया गया था। लेकिन इस प्रयास का असर अब फेल होता नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि लोअर मॉल रोड के बाद अब अपर मॉल रोड पर भी इस दरार का असर दिखने लगा है। वही भविष्य में किसी तरह का कोई बड़ा हादसा न हों इसके ध्यान में रखकर विशेषज्ञों से रायमश्वरा कर अब मॉल रोड का पुनिर्निर्माण करने पर विचार चल रहा है।

डीएम ने सचिव लेनिनि को भेजा पत्र

बता दें कि मॉल रोड का करीब 25 मीटर हिस्सा झील में समाने के बाद लोनिवि ने 23.79 लाख की लागत से 25 फीट लंबाई के जीआइ पाइपों को 10 फीट गहराई तक गाड़कर उनके सहारे जियो बैग की चिनाई की। जिसके बाद गाडिय़ों की आवाजाही शुरू हो सकी। इस जियो बैग की आयु करीब दस-12 साल होती है। हाल ही में ट्रीटमेंट वाले हिस्से की चौड़ाई डेढ़ मीटर बढ़ाने के लिए लोनिवि की ओर से 13 लाख का आगणन तैयार किया गया था।

नैनीताल- फिर बंद हो सकता है मॉल रोड का संचालन, डीएम करने जा रहे ये खास काम

खुद डीएम सविन बंसल अपने फंड से यह बजट देने को सहमति जता चुके थे। मगर लोनिवि मुख्य अभियंता से वार्ता के बाद इस प्रस्ताव को रद कर दिया गया है। डीएम के अनुसार खतरे की आशंका को देखते हुए ट्रीटमेंट नहीं करने का निर्णय लिया है। पुनिर्निर्माण पर विचार किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला प्रशासन ने करीब 41 करोड़ की डीपीआर बनाकर शासन को भेजा है। डीएम ने इसके लिए सचिव लोनिवि को भी पत्र भेज है।