नैनीताल-(अच्छी खबर)-एनआईओएस डीएलएड भी कर सकेंगे शिक्षक भर्ती में आवेदन, पढिय़े पूरी खबर

नैनीताल-एनआईओएस डीएलएड करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब नेशनल टीचर्स एजुकेशन काउंसिल ने एनआईओएस डीएलएड को भी प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक पद की नियुक्ति के लिए मान्य कर दिया है। जिसके बाद हजारों युवाओं के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। राज्यों के मुख्य सचिवों को आदेश भी भेज दिया गया है।
 | 
नैनीताल-(अच्छी खबर)-एनआईओएस डीएलएड भी कर सकेंगे शिक्षक भर्ती में आवेदन, पढिय़े पूरी खबर

नैनीताल-एनआईओएस डीएलएड करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब नेशनल टीचर्स एजुकेशन काउंसिल ने एनआईओएस डीएलएड को भी प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक पद की नियुक्ति के लिए मान्य कर दिया है। जिसके बाद हजारों युवाओं के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। राज्यों के मुख्य सचिवों को आदेश भी भेज दिया गया है। आदेश से राज्य के हजारों डीएलएड पास अभ्यर्थियों को मास्टर बनने का अवसर मिल गया है।

बता दें कि डीएलएड अभ्यर्थी लंबे समय से निजी विद्यालयों में सेवाएं दे रहे थे लेकिन अप्रशिक्षित थे। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा इन अप्रशिक्षित शिक्षकों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान एनआईओएस द्वारा डीएलएड की उपाधि प्रदान की गई। वही कई राज्यों में इनको भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से रोका जा रहा था। अब मंत्रालय द्वारा एनसीटीई द्वारा मान्यता संबंधी पत्र लिखकर आदेश जारी किया कि सभी राज्यों को पत्र जारी किया जाय। राज्य से प्रशिक्षित डीएलएड की भांति माना जाए।

इस संबंध में उत्तराखंड एनआईओएस डीएलएड टीईटी शिक्षक महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष नैनीताल निवासी नंदन सिंह बोहरा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की पहल पर बीते दिवस दिल्ली में एनआईओएस मान्यता के संबंध में मंत्रालय के अधिकारियों से वार्ता करने के साथ प्रत्यावेदन दिया।  बोहरा ने बताया कि एनसीटीई से पत्र जारी होने के बाद यह उपाधि पूरे देश में मान्य हो गई है। इससे कोर्ट में जाने वाली झंझट से अभ्यर्थियों को मुक्ति मिलेगी। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय मंत्री डॉ निशंक का आभार प्रकट किया है।