नैनीताल- राज्य के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, अब होगी बिना आइटीआइ के अप्रेंटिस

Slider

राज्य के युवाओं के लिए बहुत ही सुनहरा मौका आया है अब युवा आइटीआइ पास किए बिना भी अप्रेंटिस कर सकते है। सूचना के अनुसार राज्य में जो पांचवी पास युवक है वह भी अप्रेंटिस कर सकते है दसके लिए उन्हे हर महीने में छः हजार रूपये का मेहनताना भी मिलेगा और तो और दसवीं-बारहवीं, डिग्री-डिप्लोमा धारक भी अब बिना आइटीआइ के अंप्रेटिस किसा भी उद्योग में कर सकते है और अच्छा खासा वेतन भी पा सकते है।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

पूर्व की योजनाओं के तहत आइटीआइ पास युआ ही अंप्रेटिस कर सकते थे लेकिन अब अब नई योजना के अन्तर्गत पांचवीं पास युवा भी न्यूनतम छह माह से अधिकतम 24 माह तक अप्रेंटिस कर सकते हैं। प्रशिक्षण निदेशालय के अनुसार औद्यौगिक क्षेत्रों में कर्मचारियों कि सख्यां का ढाई फीसदी अप्रेंटिस लगाना अनिवार्य है। अब नई योजना के अन्तर्गत पांचवीं पास युवा को प्रति माह पांच हजार, दसवीं पास को छह हजार, बारहवीं पास को सात हजार, डिप्लोमा धारक को आठ हजार, स्नातक पास को नौ हजार का वेतन मिलेगा। जिसका खर्च 75 फीसदी उद्योग उठाएंगे और 25 फीसद केंद्र सरकार उठाएगी। अप्रेंटिस को लेकर पंतनगर में प्रशिक्षण विभाग के अफसरों व विभिन्न उद्योगों से संबंधित सोसायटी के सदस्यों, उद्योग स्वामियों, आइटीआइ प्रधानाचार्यों, सिडकुल व एनएसडीएल ;नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इस दौरान कई अहम निर्णय लिए गए।

Slider

नई योजना के अन्तर्गत इन कोर्सो में अप्रेंटिस होगी इसके लिए लगभग 300 से अधिक नॉन.टेक्निकल कोर्सेज को शामिल किया गया है। जिसमें अकाउंटेंसी, स्टोर, रिटेल सेक्टर, सर्विसिंग सेक्टर, हेल्थ सेक्टर, बैंकिंग, इंश्योरेंस, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, होटल, फार्मास्यूटिकल सेक्टर प्रमुख हैं।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें