नैनीताल-कोरोनाकाल के बीच कुमाऊं विवि का बड़ा फैसला, इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

नैनीताल-कोरोनाकाल के दौरान स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से बंद पड़े है। सरकार धीरे-धीरे सभी आवश्यक कार्र्याें के लिए कार्यालयों को खोलने की छूट दे रही है। ऐसे में अब लोगों को स्कूल-कॉलेजों के खुलने का इंतजार है। कई परीक्षाएं होनी बाकि है जबकि उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा आधे में ही रोक दी गई थी। उन्हें भी अब
 | 
नैनीताल-कोरोनाकाल के बीच कुमाऊं विवि का बड़ा फैसला, इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

नैनीताल-कोरोनाकाल के दौरान स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से बंद पड़े है। सरकार धीरे-धीरे सभी आवश्यक कार्र्याें के लिए कार्यालयों को खोलने की छूट दे रही है। ऐसे में अब लोगों को स्कूल-कॉलेजों के खुलने का इंतजार है। कई परीक्षाएं होनी बाकि है जबकि उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा आधे में ही रोक दी गई थी। उन्हें भी अब पूरा करने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। साथ ही कुमाऊं विवि की विद्या परिषद ने भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये है।

नैनीताल-कोरोनाकाल के बीच कुमाऊं विवि का बड़ा फैसला, इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

विवि के प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. एनके जोशी की अध्यक्षता में बैठक में एक बैठक हुई। इस दौरान परीक्षाओं को लेकर भी चर्चा हुई। सेमेस्टर प्रणाली में शामिल स्नातक, स्नातकोतर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत विद्यार्थियों और स्नातकोत्तर व्यक्तिगत के प्रथम, द्वितीय तृतीय वर्ष के लिए लिखित परीक्षा 4 अगस्त से 31 अगस्त के बीच कराने का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि सेमेस्टर प्रणाली सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत एवं वार्षिक पद्धति के स्नातक बीए, बीएससी, बीकॉम के द्वितीय, तृतीय वर्ष में अध्ययनरत ऐसे अभ्यर्थी जिनके ओर से पर्यावरण विज्ञान विषय की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की गई है, उनकी परीक्षा चार से 31 अगस्त के बीच होगी।

इसके अलावा स्नातक व व्यवसायिक पाठ्यक्रम के ऐसे विद्यार्थी जिन्हें पर्यावरण विज्ञान विषय की परीक्षा में चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होना था, उनकी पर्यावरण विज्ञान विषय की परीक्षा पंचम और छठे सेमेस्टर की परीक्षा आगे आने वाली परीक्षाओं के साथ होगी। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के अंतरिम सम सेमेस्टर में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सशर्त प्रोन्नत किया जाना है।