drishti haldwani

नैनीताल -आयुक्त ने दिये लंबित नक्शों के कार्य को निटापने की निर्देश, शीघ्र लाये कार्य प्रणाली में सुधार

77

नैनीताल -न्यूज टुडे नेटवर्क- सुनियोजित विकास के लिए भवन निर्माण के लिए नक्शे पास करना तथा अनियोजित विकास को रोकना प्राधिकारण का मुख्य कार्य है, इस कार्य को सभी प्राधिकरण गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें। यह निर्देश आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल राजीव रौतेला ने जिला स्तरीय विकास प्राधिकरणों की आयुक्त कार्यालय स्थित एनआईसी से वीसी के माध्यम से समीक्षा करते हुए दिए। रौतेला ने विकास प्राधिकरणों की कार्य प्रणाली पर असंतोषत व्यक्त करते हुए कहा कि सभी छ: बोर्ड बैठकों में दिए गए दिशा-निर्देशों का एक सप्ताह के भीतर शतप्रतिशत अनुपालन कराये। अनुपालन आख्या आयुक्त कार्यालय को 17 मई तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विकास प्राधिकरणों को अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाते हुए लम्बित नक्शों उन्होंने सभी विकास प्राधिकरणों को निर्देशित करते हुए कहा कि नियमानुसार एवं निश्चित समय सीमा के भीतर नक्शे स्वीकृत एवं अस्वीकृत किए जाए तथा नक्शों को अनावश्यक लम्बित न रखा जाए।

iimt haldwani

नक्श के अस्वीकृति का कारण लिखे

उन्होंने कहा कि यदि नक्शे को अस्वीकृत किया जा रहा है तो अस्वीकृति का स्पष्ट कारण भी जरूर लिखा जाए। प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत/अस्वीकृत किए जा रहे नक्शों की जानकारी सम्बन्धित व्यक्तियों को तत्काल दी जाए। उन्होंने नक्शे पास कराने हेतु सभी प्राधिकरणों को ऑनलाईन सेवा को प्रभावी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को व्यक्तिगत हित त्यागकर जनहित में प्रभावशाली ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को विकास प्राधिकरण एक्ट का गहनता से अध्ययन करने के निर्देश देते हुए कि प्राधिकर द्वारा एक्ट के अनुसार ही गतिविधियॉ संचलित की जाए। उन्होंने प्राधिकरण के अभियंताओं एवं कर्मचारियों की डेली डायरी बनवाने तथा प्राधिकरण की भ्रमण पंजिका बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्राधिरण के सचिव द्वारा नियमित रूप से कार्मिकों की डेली डायरी तथा भ्रमण पंजिका की जॉच करना सुनिश्चित करें ताकि प्राधिकरण की कार्य प्रणाली में सुधार लाया जा सके।

अवैध निर्माण पर रोक लगाने के निर्देश

उन्होंने अवैध निर्माण रोकने के लिए पटवारी, लेखपालों कानूनगो को अपने क्षेत्रों में होने वाले अवैध निर्माण की तत्काल उप जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराने तथा अवैध निर्माण को तत्काल रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध तरीके से एकल आवास का निर्माण को रोकते हुए प्राधिकरण निर्माण करने वाले भवन स्वामी को सुविधाएं प्रदान करते हुए उसका नक्शा पास कराने में पूरी मदद करे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि भविष्य में अवैध निर्माण की सूचना प्राप्त होने पर सम्बन्धित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी को अवैध निर्माण की सूचना देने के साथ ही नोटिस भी जारी किया जाएगा तथा उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। वीसी में समीक्षा के दौरान एसोशिएट टाउन प्लानर शशि मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि जिला विकास प्राधिकरण अल्मोड़ा में 66 नक्शे, ऊधम सिंह नगर में 407 नक्शे, बागेश्वर में 60 नक्शे, चम्पावत में 37 नक्शे, पिथौरागढ़ में 8 नक्शे तथा नैनीताल में 267 नक्शे जिसमें से 225 नक्शे हल्द्वानी के शामिल हैं लम्बित हैं।