नैनीताल-सीएम त्रिवेन्द्र के ड्रीम प्रोजेक्ट पर लगेंगे पंख, शासन ने जारी किये 191 लाख

नैनीताल- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत की महत्वाकांक्षी एवं ड्रीम प्रोजेक्ट 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन योजना को जिले में शीघ्र पंख लगेंगे। प्रदेश मे सर्वप्रथम नैनीताल जिले को योजना हेेतु 191 लाख की धनराशि शासन से अवमुक्त। जिलाधिकारी सविन बंसल के सार्थक प्रयासों व तत्परता से 13 डिस्ट्रिक 13 डैस्टिनेशन योजना के अन्तर्गत जिले नैनीताल मे
 | 
नैनीताल-सीएम त्रिवेन्द्र के ड्रीम प्रोजेक्ट पर लगेंगे पंख, शासन ने जारी किये 191 लाख

नैनीताल- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत की महत्वाकांक्षी एवं ड्रीम प्रोजेक्ट 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन योजना को जिले में शीघ्र पंख लगेंगे। प्रदेश मे सर्वप्रथम नैनीताल जिले को योजना हेेतु 191 लाख की धनराशि शासन से अवमुक्त। जिलाधिकारी सविन बंसल के सार्थक प्रयासों व तत्परता से 13 डिस्ट्रिक 13 डैस्टिनेशन योजना के अन्तर्गत जिले नैनीताल मे चिन्हित मुक्तेश्वर सर्किट मे हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित करने हेतु प्रदेश में सर्वप्रथम जिला नैनीताल को योजना हेतु धनराशि अवमुक्त हुई।

देहरादून-सीएम ने किया सिख कॉर्डिनेशन कमेटी के कलेंडर का विमोचन, सिख समुदाय को लेकर कही ये बड़ी बात

डीएम बंसल ने बताया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन के अन्तर्गत जिला के दूरस्थ क्षेत्र वाले धार्मिक, सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक सौन्दर्ययुक्त वादियों का विकास करना है। डीएम बंसल ने बताया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन में जिला के मुक्तेश्वर को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि पर्यटक नैनीताल के साथ ही जनपद मुख्यालय के दूरस्थ मुक्तेश्वर क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता के साथ ही आसानी से हिमालय की बर्फीली वादियों के दर्शन कर सकेंगे। नये पर्यटक डेस्टिनेशन विकसित होने से क्षेत्रीय लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही वहां की आधारभूत सुविधाओं जैसे सडक़, पानी, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

रुद्रपुर: विकास प्राधिकरण को लेकर एक फरवरी को भूख हड़ताल करेंगे विधायक प्रवक्ता

नैनीताल प्रथम जिला है जिसने प्रोपर प्लानिंग करते हुए प्रोजेक्ट सबसे पहले तैयार करके प्रस्तुत किया था। प्रोपर प्लांनिंग से तैयार डीपीआर के परिणाम स्वरूप 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन योजना के अन्तर्गत नैनीताल पहला जिला बन गया है जिसे योजना के अन्तर्गत शासन द्वारा धनराशि आवंटित की गयी है। 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन योजना मुख्यमंत्री रावत की महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अन्तर्गत पुराने पर्यटक स्थलों की क्षमता वृद्वि करने के लिए पुराने पर्यटक स्थलों से लगे पर्यटन स्थल जहां सौन्दर्य की दृष्टि से पर्यटन की सम्भावनायें है को विकसित करना है। नये पर्यटक डेस्टिनेशन विकसित होने से क्षेत्रीय लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही वहां की आधारभूत सुविधाओं जैसे सडक़, पानी, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाओ मे भी इजाफा होगा। शासन द्वारा जनपद की योजना डीपीआर को स्वीकृति करते हुये प्रदेश मे सर्वप्रथम नैनीताल को योजना मे स्वीकृति धनराशि 351.99 लाख के सापेक्ष 191 लाख की धनराशि अवमुक्त की।

जिलाधिकारी ने बताया कि योजना के अन्तर्गत मुक्तेश्वर पर्यटन सर्किट में हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित करने हेतु महादेव मन्दिर के चारों ओर सौन्दर्यीकरण व रास्ते का सुधारीकरण कार्य, चैली की जाली के रास्ते का सौन्र्दीकरण के साथ ही ई-टाइलेट, व्यू प्वाइंट, सोविनियर शॉप निर्माण, मुक्तेश्वर पर्यटन आवास गृह परिसर मे हिमालय दर्शन थीम आधारित डिजिटल व्यू प्वाइंट की स्थापना तथा गार्डन का सौन्दर्यीकरण, मुक्तेश्वर चौराहे का सौन्दर्यीकरण, भालूगाडं वाटर फॉल तक 1.2 किमी टै्रक रूट पर 4 लोहे के पुल निर्माण ताकि पर्यटकों का वर्षभर वाटरफॉल तक आवागमन बना रहे, भालू गाड वाटर फॉल टै्रक रूट पर 4 सोविनियर शॉप निर्माण, भालूगाड़ जलाशय में सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा फैन्सिंग साथ ही सोलर लाईट, शौचालय, चैजिंग रूम निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग अल्मोडा-हल्द्वानी सडक़ मार्ग पर स्थित पुरानी जसुली देवी धर्मशाला का जनजाति संग्रहालय के रूप में जीर्णोद्वार कार्य किये जायेंगे। जिलाधिकारी द्वारा कार्यदायी संस्था के रूप मे कुमाऊ मण्डल विकास निगम को नामित किया है। डीएम बंसल के प्रयासो से मुक्तेश्वर में पर्यटन विभाग द्वारा हाईटैक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है जो शीघ्र पूर्ण हो जायेगा।