drishti haldwani

नैनीताल- एससी आयोग के अध्यक्ष ने ली बैठक, बोले दलित उत्पीड़न पर तत्काल हो कार्यवाई

185

नैनीताल न्यूज- नैनीताल क्लब सभागार में आज उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। इस दौरान आयोग के अध्यक्ष भूपाल राम आर्य ने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, लोनिवि,दलित उत्पीड़न की घटनाएं और उनका निपटारा, स्वरोजगार हेतु संचालित योजनाओं के साथ ही स्पेशल कम्पोनेंट प्लान की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को विभिन्न योजनाओं तथा सुविधाओं का लाभ एवं हक दिलवाने में आयोग किसी प्रकार की कमी नहीं आने देगा।

iimt haldwani

आयोग का प्रयास है कि पीड़ितों को आर्थिक मदद समय से मिले और जनपद के साथ ही सम्पूर्ण राज्य में निंदनीय घटनाएं घटित न हों। उन्होंने मत्स्य, लोनिवि के अधिकारियों द्वारा आधी अधूरी जानकारियों के साथ आने पर सख्त नाराजगी जाहिर की तथा स्पेशल कम्पोनेंट के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी एक सप्ताह के भीतर आयोग कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

haldwani nainital city news

अधिकारी संवेदनशील होकर दलित कल्याण के लिए करें कार्य

उन्होंने पुलिस अफसरों से कहा कि वह दलित उत्पीड़न से सम्बन्धित मामलों में दोषी व्यक्तियों को सजा दिलवाने तथा पीड़ितों को आर्थिक सहायता एवं न्याय दिलवाने में त्वरित गति से प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने अनुसूचित जाति के व्यक्तियों का उत्पीड़न एवं शोषण की घटनाओं पर एससीएसटी एक्ट के अन्तर्गत सुसंगत धाराओं में प्रथमिकता से अभियोग दर्ज करते हुए कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों को हिदायत दी कि वे संवेदनशील होकर दलित कल्याण के लिए काम करें तथा स्पेशल कम्पोनेंट प्लान में आवश्यकतानुसार शासन में अतिरिक्त बजट की मांग करें तथा की गई डिमाण्ड की प्रतिलिपि आयोग को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

विद्यार्थियों को दें छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी

बैठक में उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रार्थना के समय विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जानकारी देने, श्रम विभाग के अधिकारियों को दूरस्थ क्षेत्रों में कैरियर काउंसिलिंग आयोजित करने, मत्स्य विभाग के अधिकारियों को स्पेशल कम्पोनेंट प्लान के अन्तर्गत विशेष कार्य करने, उद्योग विभाग के अधिकारियों को पीएमईजीपी तथा एमएसएमई आदि योजनाओं के माध्यम से अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर सांख्यिकी अधिकारी कमल सिंह मेहरा ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में जिला योजना के अन्तर्गत स्पेशल कम्पोनेंट प्लान में 815 लाख के सापेक्ष 536 लाख की धनराशि जुलाई माह तक अवमुक्त की गई है। राज्य योजना के अन्तर्गत स्पेशल कम्पोनेंट प्लान में 702 लाख की योजना के सापेक्ष 502 लाख रूपये की धनराशि अभी तक प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि केन्द्र पुरोनिधानित योजना के अन्तर्गत एससीपी प्लान में 428 लाख के सापेक्ष 375 लाख की धनराशि अवमुक्त हो चुकी है।