नैनीताल-82 लाख से चमकेगी माल रोड, डीएम ने दिये ये निर्देश

नैनीताल- बीते सोमवार को जिलाधिकारी सविन बंसल ने लोनिवि तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड का मुआयना किया और लोनिवि के अधिकारियों को तत्काल मरम्मत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। लॉकडाउन हटने के बाद सरोवर नगरी में पर्यटकों की आमद बढऩे लगी है। ऐंसे में यातायात को सुगम बनाये रखने
 | 
नैनीताल-82 लाख से चमकेगी माल रोड, डीएम ने दिये ये निर्देश

नैनीताल- बीते सोमवार को जिलाधिकारी सविन बंसल ने लोनिवि तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड का मुआयना किया और लोनिवि के अधिकारियों को तत्काल मरम्मत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। लॉकडाउन हटने के बाद सरोवर नगरी में पर्यटकों की आमद बढऩे लगी है। ऐंसे में यातायात को सुगम बनाये रखने के साथ ही पर्यटकों को कोई कठिनाई न हो, लिहाजा ऐंसे में क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर गुणवत्ता के साथ किया जाये।उन्होंने मरम्मत कार्यों के अनुश्रवण के लिए उप जिलाधिकारी विनोद कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया है।

बता दें कि जिलाधिकारी बंसल के अथक प्रयासों से क्षतिग्रस्त मालरोड की मरम्मत एवं सुद्रढ़ीकरण के लिए शासन ने राज्ययोजना के अन्तर्गत 82 लाख धनराशि आंवटित की। जिलाधिकारी ने गुजरे समय तीन फरवरी 2020 को सडक़ के निरीक्षण के दौरान क्षतिग्रस्त सडक़ के शॉर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट के लिए लोक निर्माण विभाग को शीघ्र कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रांड होटल के समीप माल रोड में 18 अगस्त 2018 में भू-ध्साव के कारण सडक़ का 25 मीटर लंबाई व 2.5 मीटर चौड़ा हिस्सा नैनी झील में समा जाने से वाहनों का आवगमन अवरूद्ध हो गया था। इस स्थान पर वायरक्रेट के अन्दर जीयो बैग एंव रेत भरकर झील के अन्दर डाले गये व इनके स्र्पोट के लिए एक लाइन 75 एमएम जीआई पाईप को झील के अन्दर सीमेन्ट कंक्रीट से ग्राउट किया गया। इस अस्थायी कार्य पूर्ण कर लोअर माल रोड को 20 सितम्बर 2018 को यातायात के लिए खोल दिया गया। इस किये गये कार्य के बाद भी सडक़ के दोनों ओर भू-धसाव हो कर दरारे आ गई स्थल के क्षतिग्रस्त की सम्भावना बनी रही।

नैनीताल-82 लाख से चमकेगी माल रोड, डीएम ने दिये ये निर्देश

जिलाधिकारी बंसल ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आईआईटी की सर्वे कर चुकी टीम के साथ वार्ता कर शॉर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट के लिए कार्ययोजना एंव आंगणन प्रस्तुत करें ताकि समय रहते सडक़ का सुदृढ़ीकरण कार्य किया जा सकें। लोनिवि द्वारा सडक़ सुदृढ़ीकरण के लिए 82.01 लाख का आंगणन प्रस्तुत किया गया, जिसे तुरन्त जिलाधिकारी द्वारा शासन को बजट आवंटन के लिए भेजा गया व शासन स्तर पर कई बार पत्राचार व वार्ता भी की गई। उप जिलाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड में ड्रिलिंग के लिए जीबी 42 ड्रिलिंग मशीन के पर्जे नैनीताल पहुंच चुके हैं, भारी भरकम पुर्जों को जोडऩे का काम शुरू हो गया है। इसके बाद मौके पर गहरी ड्रिलिंग की जायेगी।

अधिशासी अभियंता लोनिवि दीपक गुप्ता ने बताया कि क्षतिग्रस्त सडक़ को ठीक करने के लिए मौके पर 21-21 मीटर गहरी दो लाइनो में 17-17 खड्डे खोदे जाने हैं, जिसके लिए ड्रिलिंग मशीन दिल्ली से मंगाई गई है। उन्होंने बताया कि क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत करना लोनिवि की प्राथमिकता में है तथा युद्ध स्तर पर एक-दो दिन में कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।