नई दिल्ली-पारी और सुपर ओवर हो गया टाई, फिर भी चैम्पियन बन गया क्रिकेट का जन्मदाता

नई दिल्ली- आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में फाइनल के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए खिताबी मुकाबले में पहले 50 ओवर का खेल हुआ। इसमें दोनों ही टीमों ने बराबर स्कोर बनाया और मैच टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर
 | 
नई दिल्ली-पारी और सुपर ओवर हो गया टाई, फिर भी चैम्पियन बन गया क्रिकेट का जन्मदाता

नई दिल्ली- आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में फाइनल के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए खिताबी मुकाबले में पहले 50 ओवर का खेल हुआ। इसमें दोनों ही टीमों ने बराबर स्कोर बनाया और मैच टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहली बैटिंग करते हुए 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड को जीत दर्ज करने के लिए 16 रन बनाने थे। लेकिन सुपर ओवर भी टाई हो गया। इसके बाद आइसीसी के नियम के मुताबिक जिस टीम ने अपनी पारी और सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाए थे उसे विनर करार दिया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लगाए थे और इस आधार पर उसे विजेता घोषित कर दिया गया।

नई दिल्ली-पारी और सुपर ओवर हो गया टाई, फिर भी चैम्पियन बन गया क्रिकेट का जन्मदाता

743 वनडे मैचों के बाद विश्वविजेता बना इग्लैंड

इंग्लैंड ने 48 साल पहले अपना पहला वनडे मैच खेला था। विश्व कप का फाइनल उसका 743वां मैच था। इस तरह उसे पहला विश्व कप जीतने के लिए 743 वनडे मैचों का इंतजार करना पड़ा। उसने 46 साल के अपने सफर में 768 वनडे मैच खेले हैं। लेकिन विश्व कप ट्रॉफी का उसका इंतजार जारी है। यह मैच हर मायने में ऐतिहासिक रहा। इंग्लैंड को जीतने के लिए न्यूजीलैंड से 242 रनों की चुनौती मिली थी, लेकिन बेन स्टोक्स की नाबाद 84 और जोस बटलर की 59 रनों की पारियों के बाद भी इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और दोनों टीमों का स्कोर टाई रहा।