देहरादून-दून में 17 लाख से अधिक लोग बनायेंगे पीएनजी से खाना, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देहरादून में पीएनजी परियोजना का शिलान्यास किया। बताया जा रहा है कि एक साल के भीतर देहरादून में लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। इस परियोजना के तहत देहरादून के समेत आसपास के क्षेत्रों को भी जोड़ा जायेगा।
 | 
देहरादून-दून में 17 लाख से अधिक लोग बनायेंगे पीएनजी से खाना, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देहरादून में पीएनजी परियोजना का शिलान्यास किया। बताया जा रहा है कि एक साल के भीतर देहरादून में लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। इस परियोजना के तहत देहरादून के समेत आसपास के क्षेत्रों को भी जोड़ा जायेगा। इस परियोजना का लाभ 17 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा। परियोजना का निर्माण गेल गैस लिमिटेड कंपनी कर रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि प्राकृतिक गैस के उपयोग से प्रदूषण भी कम होगा और भारत 2030 तक के उस लक्ष्य को भी हासिल कर पाएगा, जिसमें 2.5 से 03 बिलियन टन तक कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन कम किया जाना है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 तक 66 जिले ही सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन यसीजीडी से जुड़े थे। आज यह संख्या 174 को पार कर गई है। निकट भविष्य में ही यह आंकड़ा 400 जिलों को पार कर जाएगा।

देहरादून-दून में 17 लाख से अधिक लोग बनायेंगे पीएनजी से खाना, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

पाइपों के सहारे घरों तक पहुंचेगी पीएनजी- सीएम

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में इस समय वाहनों की संख्या 32 लाख पार कर गई है। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से जरूरी है कि सीएनजी वाले वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। सीजीडी परियोजना के माध्यम से यह संभव हो पाएगा। पीएनजी पाइपों के सहारे से घरों में पहुंचेगी और प्रति कनेक्शन एक मीटर भी लगाया जाएगा। ताकि खपत का हिसाब लग पाए। पीएनजी के बाद लोगों को एलपीजी सिलेंडर के लिए लाइन में लगने या गैस का अनावश्यक इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। इस अवसर पर केंद्रीय वस्त्र एवं कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा, सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद राज्य लक्ष्मी शाह, भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के निदेशक डा. अंजन रे मौजूद थे।