PM Modi के इस नये प्लान से 100 से अधिक गांव हो जाएंगे डीजीटल, होंगे इतने सारे फायदे

PM Narendra Modi New Digital plan, नव नियुक्त दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को 5G इंटरनेट, स्पेक्ट्रम नीलामी, सोशल मीडिया संबंधी घोषणाओं के साथ डिजिटल गांव बनाने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि एक लाख गांवों को डिजिटल गांव बनाने के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। एक फरवरी को पेश अंतरिम
 | 
PM Modi के इस नये प्लान से 100 से अधिक गांव हो जाएंगे डीजीटल, होंगे इतने सारे फायदे

PM Narendra Modi New Digital plan, नव नियुक्‍त दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को 5G इंटरनेट, स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी, सोशल मीडिया संबंधी घोषणाओं के साथ डिजिटल गांव बनाने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि एक लाख गांवों को डिजिटल गांव बनाने के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट में सरकार ने एक लाख गांवों को डिजिटल गांव बनाने का ऐलान किया था। डिजिटल गांव के तहत गांव में ही हर प्रकार की डिजिटल सुविधा मौजूद होती है। इनमें बैंकिंग, स्वास्थ्य सुविधा से लेकर शिक्षा तक की सुविधा शामिल है। अभी देश में 700 गांव डिजिटल गांव हैं, जहां कॉमन सर्विस सेंटर के ज़रिए हर प्रकार की डिजिटल सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘हम चालू वर्ष में स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी करेंगे।’ 100 दिनों में 5-जी का परीक्षण, पांच लाख वाईफाई हॉट स्पॉट पर तेजी से काम करना और दूरसंचार विनिर्माण को बढ़ावा देना उनके प्राथमिक मुद्दों में शामिल हैं।

PM Modi के इस नये प्लान से 100 से अधिक गांव हो जाएंगे डीजीटल, होंगे इतने सारे फायदे

कॉल ड्रॉप समस्या पर होगा काम

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 5जी और अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी इसी साल की जाएगी और अगले 100 दिनों में 5G की टेस्टिंग शुरू करने का हमनें लक्ष्‍य रखा है। इसके साथ ही संकट में घिरी सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लि. (एमटीएनएल) का पुनरुद्धार किया जाएगा। ये सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस समय कॉल ड्रॉप और इंटरनेट स्पीड बड़ी समस्या बनी हुई है। कॉल ड्रॉप की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि इंटरनेट स्पीड की कमी के कारण लोगों को 4G का भी पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है। 5G के साथ-साथ इन दोनों समस्याओं को दूर करने पर भी फोकस किया जाएगा।