मनी प्लांट घर में लाता है सुख समृद्धि, प्लांट लगाने से पहले जान लें जरूरी बात, नहीं तो हो जाएंगे आप कंगाल !

0
85

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : मान्यता है कि घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन का आगमन बढ़ता है। इसी के चलते लोग अपने घरों में यह पौधा लगाते हैं। हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है अगर कोई व्यक्ति पूरे लगन से किसी लक्ष्य को पाना चाहता है तो दृढ़ इरादे और वास्तु शास्त्र उस व्यक्ति को लक्ष्य तक पहुंचाने में कारगर साबित होते हैं।

money1

इसी वास्तु शास्त्र में एक चीज है जो आपको अमूमन हर घर में देखने को मिल जाती है और वो है मनीं प्लांट, ये पौधा घरों में लगाया जाता है और इसको लगाना शुभ और घर में सुख-समृद्धि के लिए बेहतर महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन मनी प्लांट को लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए भी कई ऐसी आवश्यकताएं होती हैं जो लोगों को अमूमन पता नहीं होती और ऐसा न करने से मनी प्लांट से लाभ मिलने की बजाए उसके उल्टे परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

money

मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें जरूरी बात

वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर में उचित दिशा में नहीं लगाया गया है तो आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। मनी प्लांट के पौधे को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगाना चाहिए और समय-समय पर इसे पानी देते रहना चाहिए। ध्यान रहे कि वास्तु के आधाार पर मनीं प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए। कारण इसके सूखने से दुष्परिणाम भगुतना पड़ता है और साथ ही घर में पैसों की कमी भी होने लगती है। बता दें कि मनी प्लांट खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान दें कि उसकी पत्तियां नीचे की ओर लटकी हुई न हों।

पत्तियों को झुकने न दें

अगर पत्तियां नीचे की ओर झुकी हुई हैं, तो इससे आपको धन हानि हो सकती है साथ ही आपके शुभ कार्यों में बाधा भी आ सकती हैं तो जब भी पत्तियां झुकने लगे तो आप उनके बेलों को रस्सी से ऊपर की ओर बांध सकते हैं। ताकि पत्तियों की बढ़त ऊपर की ओर हो।

mani

मनी प्लांट से वास्तु दोष होता है दूर

मनी प्लांट का पौधा घर के वास्तु-दोष को भी दूर करता है। जिस घर में वास्तु-दोष होता है, मनी प्लांट के पौधे को लगाने से उस घर का वास्तु-दोष दूर हो जाता है। घर के वास्तु-दोष को दूर करने का यह बहुत ही आसान तरीका है।

agarbatii

मनी प्लांट का पूजन भी जरूर करें

वास्तु शास्त्र के आधार पर जब भी आप मनी प्लांट को पानी दें तो उसके आगे चार अगरबत्तियां भी जला कर घुमा दें दो अगरबत्तियों को मनी प्लांट पर ही लगा दें बाकी दो अगर बत्तियों को लक्ष्मी माता की प्रतिमा के सामने लगा दें, ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।