Mobile Number: अब मोबाइल नंबर में 10 की जगह होंगे इतने अंक, जानिए क्‍यों

देश में अब जल्द ही 10 की जगह 11 नंबर का मोबाइल नंबर देखने को मिलेगा। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर के अंकों की संख्या को 11 करने का प्रस्ताव दिया है। ट्राई ने बताया कि इसके तहत लैंडलाइन और मोबाइल (Landline and mobile) सेवाओं के लिए यूनिफाइड नंबरिंग प्लान (Unified
 | 
Mobile Number: अब मोबाइल नंबर में 10 की जगह होंगे इतने अंक, जानिए क्‍यों

देश में अब जल्‍द ही 10 की जगह 11 नंबर का मोबाइल नंबर देखने को मिलेगा। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर के अंकों की संख्या को 11 करने का प्रस्‍ताव दिया है। ट्राई ने बताया कि इसके तहत लैंडलाइन और मोबाइल (Landline and mobile) सेवाओं के लिए यूनिफाइड नंबरिंग प्लान (Unified Numbering Plan) भी शामिल है। प्रस्‍ताव के अनुसार लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर फोन करने से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा।
Mobile Number: अब मोबाइल नंबर में 10 की जगह होंगे इतने अंक, जानिए क्‍यों
ट्राई ने अपनी सिफारिश में कहा है कि मोबाइल नंबर को 10 की जगह 11 करने से ज्‍यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं। ट्राई ने कहा कि मोबाइल नंबरों (Mobile numbers) में अंकों की संख्या 11 हो जाएगी और नंबर की शुरुआत 9 अंक से होगी तो इससे करीब 10 अरब मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इसका अगर 70 फीसदी उपयोग किया तो भी सात अरब मोबाइल नंबर उपलब्ध हो सकते हैं। वहीं ट्राई ने अपने सुझाव में डोंगल के नंबरों की संख्या को 13 अंकों में बदलने बात कही। 

ट्राई का मानना है कि देश में टेलीकॉम कनेक्शन (Telecom connection) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लोगों की जरूरतों को पूरा करने में वर्ष 2050 तक का समय लगेगा। साथ ही करीब 260 करोड़ अंकों की जरूरत होगी। जिसकी वजह से ट्राई ने मोबाइल अंकों की संख्या (Mobile digit number) नंबर बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया है। मौजूदा समय में 10 अंको के मोबाइल नंबर की क्षमता 210 करोड़ है। इनमें करीब 125 करोड़ मोबाइल कनेक्सन दिए जा चुके हैं।